October 5, 2022

Hindibiz

हिन्दी में जानकारी

गर्मियों के लिए कुछ जबर्दस्त पेय | Gramiyon ke liye kuch jabardast pey

garmiyon ke liye kuch jabardast pey

गर्मियों के लिए कुछ जबर्दस्त पेय (Some great drinks for summer)

गर्मियों का दिन हो और शर्बत या किसी पेय पदार्थ की बात ना हो यह कैसे संभव हो सकता है। हमें गर्मियों में अपने शरीर को डीहाईड्रेट होने से बचाने के लिए पानी का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। गर्मियों के दिन में हमें खाना खाने से ज्यादा जूस, शर्बत, लस्सी यह सब पीने का मन करता है। गर्मियों में हमारे शरीर से पानी की अधिक मात्रा पसीने के रूप में निकाल जाती है, इसलिए पानी का सेवन बहुत ही ज्यादा आवश्यक है अब वह चाहे किसी भी रूप में हो। गर्मियों में कुछ ऐसे पेय पदार्थ हैं जिनका सेवन करना हमें बहुत ही पसंद होता है साथ यह हमारे शरीर के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ पेय पदार्थों की बातें करेंगे, जिनका स्वाद भी हमें अच्छा लगता है और यह फायदेमंद भी होता है।

1.गन्ना रस (Sugarcane juice) –

गन्ना रस, प्रायः गर्मियों के दिन में सबकी पहली पसंद होती है। गन्ना रस का एक ग्लास आपको बहुत ही कम समय में ज्यादा एनर्जी से सराबोर कर सकता है। गन्ना रस में विटामिन A, विटामिन B कॉम्प्लेक्स और विटामिन C मौजूद होता है, साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्सियम, पोटैसियम, फोस्फोरस , आइरन और जिंक जैसे खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। इसमें एंटिओक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं। इसमें फाइबर की मात्रा भी मौजूद होती है जो पाचन को बहुत अच्छा रखता है। गन्ने रस के बहुत से फायदे हैं यह हमारे पाचन को अच्छा रखता है, पेट साफ करने में सहायक क्योंकि इसमें नींबू और पुदीना मिला होता है। यह हमें ऊर्जा प्रदान करता हैं। यह हमारे लिवर के कार्य को अच्छा रखता है , यह हमें कैंसर जैसे खतरनाक बीमारी से लड़ने में सहायक है और बचाव भी करता है। यह हमें कई इन्फेक्सन से बचाता है जैसे यूरिनरी इन्फेक्सन से। यह एक्ने से भी हमें राहत दिलाता है। यह मुँह की बदबू को भी दूर करता है और दाँतों को सड़न से बचाता है। क्योंकि यह कैल्सियम से भी भरपूर होता है तो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है।

2.आम का पना –

आम का पना, आहा इसके क्या ही कहने खट्टे और मीठे दोनों ही स्वाद में यह बहुत ही जायकेदार लगता है। आम का पना कार्बोहाईड्रेट से भरपूर होता है, और कई विटामिन A, B 1, B 2 एंड विटामिन C भी मौजूद होते हैं। और इसमें कई आवश्यक खनिज तत्व जैसे सोडियम, पोटैसियम,कैल्सियम, आइरन और मैग्निसियम पाये जाते हैं। यह गर्मियों में लू से बचाने में बहुत ही असरदार है। यह पाचन को सही रखता है, तनाव से मुक्त रखता है। यह कई लिवर की बीमारियों जैसे पीलिया में भी लाभकारी है। इसमें एंटिओक्सीडेंट्स भी विटामिन के रूप में मौजूद होते हैं जो हमें बीमारियों से लड़ने में सहायता करते हैं और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाते है। आयरन फोलेट को बढ़ावा देता है जो हमारा एनीमिया से बचाव करता है। इसमें मौजूद विटामिन Aआँखों की रोशनी के लिए बहुत ही अच्छा है।

3.मिक्स फलों का रस मिलाएं (Mix fruit juice) –

मिक्स फ्रूट जूस में कई तरह के फल जैसे संतरा, मौसम्बी, अंगूर, अनार और पाईनेप्पल जैसे फलों के रस का मिश्रण होता है, जिसकी वजह से यह एक बहुत ही फायदेमंद जूस है। इसमें । इस जूस में प्रचुर मात्रा में विटामिन C,विटामिन B साथ ही कुछ खनिज तत्व जैसे आइरन, फोलेट, पोटैसियम, मैग्निसियम, नियासीन, कॉपर और राइबोफ्लाविन मौजूद होते हैं। यह जूस एंटिओक्सीडेंट्स से परिपूर्ण होता है, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मौजूद बनाता है और हमें बीमारियों से भी बचाता है। इसमें सिट्रस फल जैसे संतरा और मौसम्बी का रस भी मिला होता है, जो की विटामिन C का एक बहुत ही अच्छा स्तोत्र है। यह हमारे शरीर में गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है, साथ ही इसमें फाइबर भी मौजूद होता है जो पाचन को अच्छा रखता है। यह हमारे शरीर में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा को भी संतुलित रखता है और शुगर के मरीजों के लिए भी यह बहुत ही फायदेमंद होता है। यह पीने में जितना स्वादिष्ट लगता है उतना ही फायदेमंद होता है।

4.लस्सी (Lassi)-

लस्सी सबका फेवरेट पेय है, जो लगभग सभी को पसंद होता है। यह गर्मियों के दिनों में बहुत ही अच्छा लगता है। जैसा की हम सभी जानते हैं की दही में लैक्टोबैसिलस नामक गुड बैक्टीरिया पाया जाता है, जो हमारे पाचन के लिए बहुत ही लाभदायक होता है, साथ ही दही प्रोबाइओटिक्स का एक बहुत ही अच्छा स्तोत्र है यह दस्त में बहुत ही फायदेमंद होता है अगर हम इसे केले के साथ मिक्स करके इसका सेवन करें तो। यह दूध से बना होता है जिसकी वजह से यह हमारी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। पेट की समस्या के लिए भी यह भी यह बहुत ही लाभदायक है । दही को हम छाछ के रूप में भी पी सकते हैं यह हमें अपच से बचाता है और गर्मियों के दिन में हमें ऊर्जा भी प्रदान करता है।

5.अनार का रस(Pomegranate juice) –

अनार के रस में विटामिन C, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट , फाइबर,कैल्सियम,आइरन, मैग्निसियम, पोटैसियम और फोस्फोरस प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह बवासीर के मरीज के लिए बहुत ही लाभदायक फल है और इसका रस हमारे शरीर में आइरन की मात्रा को बढ़ाता है। यह एनीमिया से हमारा बचाव करता है। इसमें एंटिओक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। इसमें कैंसर से बचाव करने की क्षमता पाई जाती है। इसमें एंटिमाइक्रोबियल गुण भी मौजूद होते हैं जो हमें बीमारियों से बचाते हैं। यह टाइप- 2 मधुमेह और मोटापे से बचाता हैं। यह हमें यूरिनरी इन्फेक्सन से बचाता है। यह उच्च रक्तचाप से बचाव करता है। यह हमें हमेशा स्वस्थ रखने में सहयाक है।

6.बेल का सरबत(Bael’s syrup) –

गर्मियों के दिनों में बेल का सरबत बहुत ही लाभदायक होता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटि-ओक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। यह विटामिन C और प्रचुर मात्रा में फाइबर से भी भरपूर होता है। इसमें फाइबर होने की वजह से यह पाचन तंत्र के लिए बहुत ही अच्छा होता है। यह वजन कम करने में भी सहायक है। इसमें वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता मौजूद होती है। यह कब्ज से राहत दिलाने में बहुत ही असरदार होता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्सियम, कॉपर, पोटैसियम, विटामिन बी1 और बी 2 मौजूद होता है, साथ ही राइबोफ्लेविन, नियासीन जैसे विटामिन भी मौजूद होते हैं। यह खून को साफ रखने, कॉलेस्ट्रोल को संतुलित रखने , स्किन को सेहतमंद रखने और मधुमेह को संतुलित रखने में बहुत ही असरदार है। इसका सेवन खाली पेट करने से बचें।

7.नींबू का सरबत (Lemon juice) –

नींबू के रस का शर्बत हो या फिर सलाद के साथ इसके रस का सेवन अच्छा ही लगता है। क्योंकि यह के सिट्रस फ्रूट है तो इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन C, विटामिन B6 और पोटैसियम मौजूद होता है, इसके अलावा इसमें कैल्सियम,मैग्निसियम भी पाया जाता है। यह एंटि-ओक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जिसकी वजह से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है और बीमारियों से दूर रखता है। यह हमें वजन कम करने में मदद करता है, हमें कैंसर जैसी बीमारी से बचाता है, पथरी और एनेमिया जैसी बीमारी से बचाता है। यह हमारे पाचन को बहुत ही अच्छा रखता है। नींबू का रस गर्मियों के दिनों में हमें आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, और इसका शर्बत हमें डीहाईड्रेसन से बचाता है। नींबू के रस में एंटिमाइक्रोबियल गुण भी मौजूद होते हैं जो हमें बीमारियों से बचाते हैं। और यह त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसके साथ ही हम मौसम्बी और संतरे के रस का भी सेवन कर सकते हैं , चाहे नींबू के साथ या अकेले। सिट्रस फ्रूट हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

8.नारियल पानी (Coconut water) –

नारियल पानी गर्मियों में पीने से बहुत ही फायदा होता है, यह हमारी सेहत को गर्मियों में बहुत ही अच्छा रखता है। यह कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे खनिज तत्वों से परिपूर्ण होता है। यह हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के संतुलन को बनाए रखने में अपना बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान देता है। यह पानी की कमी को पूरा करने में कॉलेस्ट्रोल और फैट फ्री होता जो की वजन कम करने में , हमारी स्किन को सेहतमंद रखने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। यह पथरी को रोकने में बहुत सहायक है। यह यूरिन की मात्रा को संतुलित रखता है। यह मधुमेह में , थायरोइड को संतुलित रखने, एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण मौजूद गुण होने की वजह से यह हमें बीमारियों से बचाता है। यह हीट स्ट्रोक से बचाता है और दिल के रोगियों को स्वस्थ रखने में बहुत ही फायदेमंद है।

यह कुछ ऐसे पेय पदार्थ हैं जो हमें गर्मियों में ऊर्जा से तो परिपूर्ण रखते हैं , साथ ही हमें बीमारियों से बचाते हैं और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं। इनका सेवन हमें पानी की कमी से बचाता है और हमें गर्मी से राहत भी दिलाते हैं। इसलिए इनका सेवन अवश्य करें।

अन्य पढ़े – 

ओट्स बनाने के तरीके एवं फायदे

सुगंधित तेलों का भाप के साथ उपयोग

टाइप सी चयापचय में खाद्य पदार्थों का निर्धारण

Leave a Reply

Your email address will not be published.