त्वचा को सुरक्षित कैसे रखें- त्वचा का ख्याल आपके हाथों में| How to keep your skin safe – Skin care is in your hands in Hindi

त्वचा को सुरक्षित कैसे रखें- त्वचा का ख्याल आपके हाथों में

वैसे तो महिलाएँ हों या पुरुष सभी चाहते हैं की हमारी त्वचा हमेशा खिली-खिली रहे और हम हमेशा जवां दिखें, उसके लिए यह बात अहम है की हम किस तरह अपनी त्वचा का ख्याल रखते हैं। हम हमेशा से चाहते हैं की 30 या 40 की उम्र में भी हम 18 साल के लगें और लोग हमारी उम्र का अंदाजा जल्दी न लगा सकें। इसके लिए सबसे जरूरी चीज यह है की हम किस तरह का खान-पान रखते हैं, किस तरह की दिनचर्या रखते हैं, और त्वचा के लिए क्या-क्या करते हैं।

त्वचा का ख्याल रखने के लिए लिए कुछ आवश्यक आदतें हमें अपनी दिनचर्या में अपनानी होंगी जिससे हम स्वस्थ तो रहेंगे ही साथ ही हमारी त्वचा भी हमेशा अच्छी और जवां बनी रहेगी।

1.खान-पान –

त्वचा का ख्याल रखने के लिए खान-पान में ध्यान रखना आवश्यक है। खाने में संतुलित और सादा भोजन लें। तेल, ताला-भुना, मिर्च- मसाले वाले खाने से परहेज करें और मैदे से बनी हुई चीजों का कम से कम सेवन करें। अगर आपका पाचन बहुत ज्यादा अच्छा है ठीक है परंतु अगर आपका पाचन सही नहीं है और आप ऐसे खाने का सेवन करते हैं, तो आप खुद ही मुहाँसों को बुलावा दे सकते हैं। कई लोगों को आचार खाने से या पेट में गर्मी होने से भी पिंपल निकाल आते हैं, इसलिए खाने का ख्याल रखना बहुत ही आवश्यक है। हमें अपने खान-पान में ऐसे आहार को सम्मिलित करना चाहिए जिसमें प्रोटीन, विटामिन, फाइबर भरपूर मात्रा में हों। साथ ही ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जिसमें ज्यादा से ज्यादा मात्रा में एंटिऑक्सीडेंट मौजूद हों, यह हमारी त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक है, और यह हमारी त्वचा के निखार को बनाए रखते हैं, साथ ही त्वचा में कसावट भी बनाए रखते हैं और नयी कोशिकाओं के निर्माण में भी काफी सहायक होते हैं। साथ ही कुछ एंटिआक्सिडेंट जैसे विटामिन C कोलाजन निर्माण को भी बढ़ावा देते हैं और त्वचा को हमेशा जवां बनाए रखते हैं। इसके अलावा ड्राइफ्रूट्स का सेवन भी करना चाहिए क्योंकि इसमें एस्सेन्सियल ऑइल (Essential Oil) और एंटिआक्सिडेंट दोनों पाया जो की त्वचा की कोशिकाओं के निर्माण में सहायक है और साथ ही त्वचा की बढ़ती उम्र को धीमा करता है। इसलिए हमेशा खाने में फल , साबुत अनाज, ड्राइफ्रूट्स का सेवन करना चाहिए साथ ही कुछ ऐसे फल जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो जैसे खीरा, ककड़ी, तरबूज इत्यादि का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह त्वचा को हाइड्रेट रखता है। और पपीते का सेवन तो अवश्य ही करें क्योंकि इससे पाचन भी अच्छा रहता है, यह एंटिक्सीडेंट और पानी से भी भरपूर ही जिसकी वजह से यह त्वचा के लिए काफी लाभदायक है।

इसे भी पढ़े  फेस क्लीन करने के टिप्स | Face Cleansing Tips in Hindi

2. योग और व्यायाम –

व्यायाम और योग त्वचा ही नहीं हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी आवश्यक है यह हमारी त्वचा और साथ ही मसल्स (Muscles)भी को टोन (Tone)करने में सहायक है । यह हमारी त्वचा को डीटाक्सिफाई ( Detoxify) करके और कोर्टिसोल का लेवल संतुलित करके मुहांसोऔर एक्ने से बचाता है और चेहरे की रंगत और निखार बढ़ाता है। यह त्वचा के लचीलेपन को भी बढ़ाता और झुर्रियों को होने से रोकता है। इसलिए हमेशा नियमित रूप से योगा और व्यायाम करना चाहिए ।

3.प्रदूषण से बचाव –

त्वचा को प्रदूषण से बचाना बहुत ही आवश्यक है और चेहरे को तो और भी ज्यादा क्योंकि प्रदूषण हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी हानिकारक है। धूल के कण हमारे चेहरे पर चिपक कर हमारे रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं जिससे हमारी त्वचा को भरपूर ऑक्सिजन नहीं मिल पाता और यही हमारे चेहरे पर मुहांसों का भी कारण बनता है। इसलिए त्वचा को साफ रखना बहुत आवश्यक है, लेकिन ध्यान रहे बार- बार चेहरे को न धोएँ, क्योंकि यह आपकी त्वचा के लिए आवश्यक तेल और तैलीय ग्रंथि दोनों को नुकसान पहुँचाता है और त्वचा को सुखी (Dry) बना देता है। चेहरे को भी साफ करने के लिए आप चावल का पसिया जिसे माँढ़ भी कहते , इसे आप क्लीनजिंग एजेंट (Cleansing agent) की तरह भी उपयोग में ला सकते हैं। यह चेहरे को चिकना,मुलायम बनाता है और निखार भी लाता है।

Important Links

Join Our Whatsapp Group Join Whatsapp

 

4.सीमित मात्रा में सौन्दर्य प्रसाधनों का उपयोग –

अगर आप मेकअप के शौकीन हैं तो भी सीमित मात्रा में ही इसका उपयोग करें क्योंकि लगभग सभी प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्टस केमिकल्स से ही बने होते हैं जो हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुँचाते हैं। नैचुरल या हर्बल प्रोडक्टस को ही उपयोग में लाये जितना मुमकिन हो सके। यह आपकी त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगे और आपकी त्वचा के लिए किसी प्रकार के चर्म रोग या एलर्जी का कारण भी नहीं बनेंगे। केमिकल्स कई बार हमारे लिए बीमारी पैदा कर सकते हैं, साथ ही चेहरे की चमक भी छिन सकते हैं, और फिर हो सकता है मजबूरन आपको मेकअप का सहारा लेना पड़े। कहते हैं ना सादगी ही खूबसूरती को बढ़ाती है, और हर इंसान अपने आप में खूबसूरत होता है। इसलिए कहीं पार्टी या कहीं बाहर जाएँ तभी मेकअप का उपयोग करें।

इसे भी पढ़े  गर्मियों में चेहरे , शरीर और बालों का बचाव है काफी जरूरी|Protection of face, body and hair is very important in summer

5.पानी की मात्रा –

त्वचा को हाईड्रेट रखने के लिए पानी की बराबर मात्रा में सेवन अतिआवश्यक है। अगर शरीर में पानी की मात्रा कम होगी तो त्वचा सुखी पड़ने लगेगी, ड्राई हो जाएगी और त्वचा में रूखापन आ जाएगा। इसलिए पानी का भरपूर सेवन करें।

6.त्वचा और मौसम के हिसाब से ध्यान रखना –

अगर हम बात करें गर्मियों की तो इस मौसम में त्वचा काफी ऑयली हो जाती है और इसकी वजह से लोग काफी परेशान भी हो जाते हैं । कई बार तेल का अत्यधिक स्त्राव भी मुहाँसे पैदा कर सकता है जिसकी वजह लोग बार-बार अपना चेहरा धोते हैं जो की गलत है । यह तरीका आपके चेहरे की रौनक छिन सकता है। बार- बार चेहरा धोने के बजाए, आप सप्ताह में एक बार ऊबटन का उपयोग अपनी त्वचा और मौसम के हिसाब से अवश्य करें। अगर गर्मी है तो आप बेसन, हल्दी और दूध का ऊबटन उपयोग में ला सकते हैं। और बात करें सर्दियों की तो हमारी त्वचा इस मौसम में काफी रूखी हो जाती है, तो मलाई और हल्दी (चुटकी भर) के ऊबटन का उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को नरम तो बनाएगा ही साथ ही नमी भी बनाए रखेगा। इसलिए कभी-कभी हर्बल ऊबटन का उपयोग भी आवश्यक है और यह हानिकारक भी नहीं होते। आप चाहें तो दही भी अपने चेहरे की नमी और चमक बनाए रखने के लिए उपयोग में ला सकते हैं।

7.सनस्क्रीन लोशन या क्रीम का उपयोग –

सूरज की किरणें हमारे लिए कई बार घातक साबित हो सकती हैं। कई लोगों को धूप में ज्यादा देर रहने से त्वचा पर दाने या चिकते उभर आते हैं, इसलिए जब भी कहीं बाहर जाएँ तो ज्यादा देर त्वचा को खुलें में ना रखें और अच्छी तरह से धक के ही बाहर निकलें। और 50 एसपीएफ के बॉडीलोशन या क्रीम का उपयोग अवश्य करें।

त्वचा का ख्याल इन छोटी-छोटी बातों से ही रखा जा सकता है। इसलिए इन बातों का ध्यान रखना शुरू कीजिये और फर्क खुद महसूस करेंगे आप। बस इतना ध्यान रखें की एंटिआक्सिडेंट वाले फल और सब्जियों का अवश्य सेवन करें।

अन्य पढ़े – 

इसे भी पढ़े  10 स्किनकेयर प्रोडक्ट और सही सीरम: जवां और खूबसूरत त्वचा के लिए | 10 skincare products and the perfect serum: for youthful and beautiful skin in Hindi

ब्लड ग्रुप (रक्त समूह) एवं हमारे स्वास्थ का संबंध

एंटीजेन (Antigen) और एंटिबॉडी (Antibody) क्या है, प्रतिरक्षा प्रणाली में इसकी भूमिका, एंटीजेन-एंटिबॉडी रिएक्शन का उपयोग

एंटिआक्सिडेंट क्या है

छत्तीसगढ़ में पायी जाने वाली कुछ भाजियाँ एवं उनके उपयोग

Leave a Comment

Important Links

Join Our Whatsapp Group Join Whatsapp