October 5, 2022

Hindibiz

हिन्दी में जानकारी

बिना प्रोटीन पाउडर (प्रोटीन सप्लिमेंट्स) के वजन बढ़ाने के असरदार तरीके | Effective Ways to Gain Weight Without Protein Powder (Protein Supplements)

Weight gain without protein powder

बिना प्रोटीन पाउडर (प्रोटीन सप्लिमेंट्स) के वजन बढ़ाने के असरदार तरीके

अपने शरीर की चिंता करना लाजिमी है, चाहे हम छोटे हों, बड़े हों या फिर बुजुर्ग हों। मुझे लगता था की बढ़ा हुआ वजन घटाना बहुत मुश्किल है क्योंकि यह मेरे साथ भी हो चुका है। काफी मेहनत के बाद फिर से अपने पुराने अवतार में आने में मुझे लगभग एक साल का समय लग गया। लेकिन हमारे आस-पास कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनसे बात करने पर यह समझ आता है की उनके लिए वजन बढ़ाना भी बहुत मुश्किल है। अक्सर आपने भी यह महसूस किया होगा की हम में से कई लोग वजन बढ़ाने के लिए परेशान रहते हैं और कुछ लोग बढ़े हुए वजन को लेकर परेशान रहते हैं की कैसे बढ़े हुए वजन को कम करें। हम सभी लगभग कई बार इस समस्या से चिंतित रहते हैं। दूसरों को देख कर कई बार हम मन में यह महसूस करते हैं की सामने वाला ज्यादा अच्छा दिखता है, या उसके शरीर की बनावट ज्यादा अच्छी है और इस वजह से हम हीनभावना के शिकार भी होते हैं, और स्वास्थ्य को सही रखने की जगह हम चिंता में बिगाड़ लेते हैं। आज हम चर्चा करेंगे की कैसे हम दुकान से खरीदे हुए प्रोटीन सप्लिमेंट्स के सेवन के बिना ही अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

सबके शरीर की बनावट, शरीर की क्षमता, शरीर के तत्व अलग-अलग होते हैं, जैसे हम में से कोई कद में छोटा, ऊंचा, कोई मोटा , कोई पतला होता है। अगर कोई बीमारी है तो जरूरी नहीं के जो दवाई एक को सूट करती है वह दूसरे को भी करे। इसलिए हमें अपने खाने का तरीका, खाने में हम क्या ले रहे, हमारी जीवनशैली क्या है , इन सब बातों का ख्याल रखना चाहिए और फिर वजन बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए। मतलब वजन बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको अपने शरीर को समझना होगा, मतलब कैसे कौन से कारण हैं जिनसे आपका वजन सही नहीं है या वजन नहीं बढ़ रहा है। हम कुछ ऐसे तरीकों की आज बात करेंगे जो हमारा वजन बढ़ाने में बहुत ही लाभदायक साबित हो सकते हैं।

1. खाने का तरीका –

चाहे आपको वजन बढ़ाना हो या घटाना हो , यह आपके खाने के तरीके पर काफी निर्भर करता है। क्योंकि खाने का तरीका ही आपके स्वास्थ्य को संतुलित रखने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है। सुबह के समय नाश्ता, दोपहर के समय खाना और रात के समय खाना यह आपकी दिनचर्या के हिसाब से काफी महत्वपूर्ण है। मतलब आपके सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाना खाने तक आपका समय बहुत मायने रखता है। आपके तीनों समय का खाना सही वक्त पर हो जाना चाहिए, जरूरत पड़ने पर ही आप इसे बदले या छोड़ें, अन्यथा नहीं।

2.खाने में क्या -क्या और कब लें-

अब वजन बढ़ाने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण बिन्दु है, की आप वजन बढ़ाने के लिए खाने में किस -किस चीज का सेवन शुरू करें और कब। यह हम कुछ ऐसे भोज्य पदार्थों की चर्चा करेंगे जो हमारा वजन बढ़ाएगी ना की हमारे शरीर का वसा (फैट) और हमारे शरीर में प्रोटीन की मात्र को भी संतुलित रखेगी। हर व्यक्ति को अपनी ऊंचाई से हिसाब से खाने का ध्यान रखना चाहिए। हमें अक्सर यह सलाह दी जाती है की हमें इतनी, कैलोरी लेनी है, इतना प्रोटीन लेना है, इतना विटामिन और फाइबर लेना है, लेकिन हम चीजों को नाप कर तो नहीं खा सकते हैं, और बार-बार हमारा दिमाक यह बोलने लगता है की इसे ध्यान दो, इतनी कैलोरी लो, बस यह हमारे दिमाक में घर बना लेता है। संतुलित आहार लें पर स्केल के हिसाब से नहीं अंदाजे के हिसाब से क्योंकि हम हमेशा स्केल याद नहीं रख सकते। और खाने में जुंकफूड और फास्टफूड की मात्रा ना के बराबर कर दें।

1. सुबह नाश्ते में क्या लें-

नाश्ते में आप उबले अंडे या पनीर ले सकते है(सलाद या कच्ची सब्जियों के साथ), लेकिन क्योंकि कई बार यह कई लोगों के बजट से बाहर होता है, तो हम इसकी जगह मूंगदाल, सोयाबीन , मूँगफली और चने को दे सकते हैं। सुबह उठते ही नित्यक्रिया के बाद लगभग 8 से 9 बजे के बीच नाश्ता करलें। नाश्ते में भीगे हुए चने, मूंगदाल, मूँगफली, भीगे हुए बादाम या उबले हुए सोयाबीन ले सकते हैं, अगर आप सोयाबीन को उबला नहीं खा सकते तो हल्का सा उसे रोस्ट करलें और हल्के नमक के साथ ले सकते हैं। यह हमारा वजन तो बढ़ाएगा ही साथ में हमारे शरीर में प्रोटीन की मात्रा संतुलित रखेगा और फैट को भी। ओट्स, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, तो इसे तो जरूर ही नाश्ते में शामिल करें।

1.1.ड्राइ फ्रूट्स –

ड्राइ फ्रूट्स में आप अखरोट, अंजीर, काजू, बादाम, किशमिश लें। यह आप नाश्ते के साथ ही लें 4-5 सिर्फ उससे ज्यादा नहीं और यह नियमित रूप से करें। अगर आप इसमें से कुछ भी लेने में सक्षम नहीं हैं तो आप कोशिश करे की किशमिश, मूँगफली, छोहारा, खजूर का सेवन अवश्य करें। इसमें से आप मूँगफली, बादाम और किसमिश को भिगाकर ही नाश्ते के साथ लें, यह ज्यादा फायदेमंद होगा।

1.2 मखाने की खीर –

मखाना एक बहुत ही स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ हैं, अगर आपके शरीर में कमजोरी बनी रहती है और इसकी वजह से अगर आपके शरीर में कमजोरी है तो वह दूर होगी साथ ही थकावट दूर होगी और आपका वजन बढ़ाने में भी यह बहुत ही सहायक होगा। मखाने को हल्का का घी में रोस्ट करके दूध में डालकर खीर बना लें और इसका सेवन सुबह ही करें खाने के बाद।

1.3.नाश्ते के साथ दूध या शेक –

जैसा की मैंने पहले ही ऊपर बताया के नाश्ते के साथ आप ड्राइ फ्रूट्स का सेवन अवश्य करें इसके अलावा आप कुछ पेय पदार्थ का भी सेवन करें। जैसे –

1.4. बनाना शेक-

केला लगभग सभी मौसम में मिल जाता है, तो आप केले को उबले हुए दूध को ठंडा होने के बाद उसका शेक बनाए और इसका सेवन करें। कई लोगों को केला पसंद नहीं होता है, तो आप जूस का सेवन कर सकते हैं, जैसे अनार, मौसम्बी, संतरा, अनानास या मिक्स जूस भी पी सकते हैं।

1.5.ड्राइ फ्रूट्स और पिनट (मूँगफली) बटर शेक-

बनाना शेक के साथ हम इसमें ड्राइ फ्रूट्स जैसे काजू, किशमिश, बादाम, छोहारा और खजूर भी मिलकर पी सकते हैं अगर आप के पास बजट है तो। और इसमें पिनट (मूँगफली) बटर भी मिला सकते हैं और चाहे तो दूध में सिर्फ पिनट (मूँगफली) बटर मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। यह शेक वजन बढ़ाने में बहुत ही ज्यादा सहायक है। पिनट (मूँगफली) बटर को हम नाश्ते में ब्रेड के साथ भी खा सकते हैं, यह नाश्ते का भी एक अच्छा विकल्प है।

1.6. घर पर बने हुए प्रोटीन पाउडर का शेक –

हम घर पर ही प्रोटीन पाउडर बनाकर उसका सेवन नाश्ते के साथ कर सकते हैं। घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए आप को मूँगफली, कद्दू के बीज, ओट्स, अलसी के बीज, काजू, बादाम और खैरी चना इन चीजों की आवश्यकता होगी। आप इन्हें मात्रानुसार मिलाकर पीस लें और फिर सुबह नाश्ते के साथ इसका सेवन दूध या पानी दोनों के साथ कर सकते हैं, हो सकता है आपको इसका स्वाद अच्छा ना लगे तो आप इसमें थोड़ा शक्कर या नमक जो भी आपको पसंद हो मिला लें, लेकिन बस ना के बराबर ताकि आप इसे पी सकें। [पर ध्यान रहे की अगर किसी को मूँगफली से एलर्जी हो तो वो इसे छोड़ के बाकी चीजों का उपयोग कर सकते हैं।

इसके अलावा इसका एक सबसे अच्छा विकल्प सत्तू है, जिसे सब जानते हैं।सत्तू का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। अगर आप चाहें तो इसे पानी के साथ नाश्ते के समय ले सकते हैं या फिर आप नाश्ते में इस खा भी सकते हैं, जैसे गाँव के लोग खाया करते हैं।

2.दोपहर का खाना –

हमें दोपहर का खाना 11 से 12 के बीच में कर लेना चाहिए। खाने में रोटी, दाल और चावल का सेवन अवश्य करें। खाने में राजमा, मटर, दालों का सेवन, सलाद का सेवन और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अवश्य करें। दाल में घी का सेवन अवश्य करें। अगर आप नॉन-वेज का सेवन करते हैं तो खाने में मछ्ली, और रेड मीट को भी शामिल करें। और साथ ही खाने के बाद कोई फल भी अवश्य लें, जैसे पपीता। अगर आम का समय है तो खाने के बाद आम का सेवन करें यह भी वजन को बढ़ाने में सहायक है , इसके अलावा आप सुबह नाश्ते के साथ इसका शेक भी पी सकते हैं। खाने के बाद थोड़ा आराम करें, अगर आप काम पर नहीं जाते तो। खाने में दहि और पनीर भी जरूर शामिल करें।

3. रात का खाना –

रात के खाने में आप दलिये का सेवन करें, जिन्हें नमक पसंद है वो दलिया को घी में रोस्ट करके, उसमें चाहे तो सब्जियाँ भी दाल सकते हैं, और पका के इसे खाएं, जिन्हें मीठा पसंद है वह इसे दूध के साथ पकाकर स्वादनुसार शक्कर दाल कर इसका सेवन करें। यह दोनों ही तरीके से फायदेमंद और स्वादिष्ट होता है। यह आपका वजन बढ़ाने में काफी सहायता करता है।

4. योगा –

वजन बढ़ाने के लिए कई योग जैसे भुजंगासन, धनुरासन, वज्रासन, चक्रासन, शवासन जैसे बहुत से योग हैं जो वजन को संतुलित करने और वजन बढ़ाने दोनों में कारगर है। सुबह योगा और व्यायाम की आदत अवश्य डालें। यह आपकी सेहत को अच्छा रखेगा और वजन घटाने और बढ़ाने दोनों में सहायक है, इसलिए यह नियम बना लें रोज कम से कम 30 मिनट योगा जरूर करें।

5.चिंता छोड़ दें –

कई बार हम अपनी सेहत को लेके, अपने रूप को लेके इतने चिंतित हो जाते हैं की हमारी सेहत बनने की जगह बिगड़ने लगती है। इसलिए सकारात्मक सोच के साथ हर काम करें, इन सभी उपायों का पालन करें जिस हद तक हो सके, और बार-बार शीशे में देख देख कर यह ना सोचे की की वजन नहीं बढ़ रहा है, ऐसा सोचने से आपके दिमाक में यही आयेगा, और आपको भी लॉं ऑफ अट्रैक्शन पता है, जो हम सोचते हैं वही बनते हैं इसलिए सकारात्मक सोच के साथ इन सब बिन्दुओं का पालन करें और अपने शरीर को थोड़ा समय दें ताकि आपका वजन बढ़ सके। सकारात्मक सोच के साथ आपका वजन निश्चित ही बढ़ेगा।

अन्य पढ़े – 

स्वस्थ शरीर-स्वस्थ बुद्धि का राज

मंकीपौक्स वायरस – क्या फिर आने वाले खतरे की घंटी है?

अवसाद और चिंता को दूर करने के लिए योग तकनीक

Leave a Reply

Your email address will not be published.