October 5, 2022

Hindibiz

हिन्दी में जानकारी

कुछ पादप आधारित खाद्य पदार्थ जिनका सेवन हर हफ्ते करना चाहिए | Kuch padap adharit khadya padarth jinka sevan har hapte karna chahiye

Plant based foods in hindi

कुछ पादप आधारित खाद्य पदार्थ जिनका सेवन हर हफ्ते करना चाहिए (Some plant-based foods that should be consumed every week)

हमने अक्सर कई बार लोगों से ,डॉक्टरों से सुना है की हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए । यह पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होते हैं जो हमारे शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों से साथ -साथ ऊर्जा भी प्रदान करते हैं। ऐसे बहुत से पौधे आधारित खाद्य पदार्थ जिनका सेवन हर हफ्ते हमें करना चाहिए। पादप या पौधे आधारित खाद्य पदार्थ हमें कई तरह की बीमारियों जैसे कैंसर से भी दूर रखते हैं। कई शोधों में यह पाया गया है की जो भी इस प्रकार के भोज्य पदार्थों का अत्यधिक मात्रा में सेवन करते हैं वह किसी भी बीमारी से जल्दी संक्रमित नहीं होते हैं और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली भी बहुत मजबूत रहती है। तो आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे ही पौधे आधारित खाद्य पदार्थों की जिनके सेवन से हमारा स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है, हम बहुत सी बीमारियों से भी दूर रहते हैं और हमें सभी आवश्यक पोषक तत्व भी प्राप्त होते हैं।

1.मशरूम –

मशरूम का नाम सुनते ही हमारे मुँह पानी आ जाता है। इसकी सब्जी इतनी स्वादिष्ट होती ही की क्या ही बोले लेकिन स्वाद के साथ-साथ यह पोषक तत्वों से भी भरपूर है। इसमें प्रोटीन, विटामिन और मिनेरल्स सभी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह विटामिन डी से भरपूर होता है जो की हमारी हड्डियों को मजबूत रखता है। यह एंटि-औक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है जो हमें बहुत सी खतरनाक बीमारियों जैसे हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह से बचाता है। हमें इसे अपने भोजन में अवश्य ही शामिल करना चाहिए यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है, वजन कम करने में सहायक है । यह फाइबर का एक अच्छा स्तोत्र है और पाचन को भी अच्छा रखता है । मशरूम में अन्य कई तत्व जैसे कॉपर, सेलेनियम, फास्फोरस और पोटैशियम भी मौजूद होता है और पोटैशियम हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा को संतुलित रखता है जो हमें उच्च रक्तचाप जैसी बीमारी से बचाता है।मशरूम हमारे लिए हर दृष्टिकोण से फायदेमंद है इसलिए सप्ताह में कम से कम एक बार इसका सेवन अवश्य करें।

2.पालक –

पालक एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे हम दाल, पनीर, सब्जी, पराठे या पकोड़े किसी भी रूप में खा सकते हैं। यह हमारे लिए काफी फायदेमंद हैं, या प्रोटीन, मिनेरल्स और फाइबर से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन के 1, विटामिन सी, फोलिक एसिड और मिनेरल्स जैसे आयरन, पोटैशियम, मैग्निसियम और कैल्सियम भी मौजूद होते हैं। क्योंकि पालक में विटामिन के मौजूद होता है जी की हमें ब्लड क्लौटिंग से बचाता है। यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटि-औक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं जो हमें कई बीमारियों जैसे उच्च रक्तचाप, कैंसर से बचाता है। यह हमारी आँखों के लिए भी बहुत सेहतमंद है, इसमें मौजूद आयरन हमें एनीमिया से बचाता है। इसमें एंटि-एजिंग, एंटि-इंफलामेटरी गुण भी मौजूद होते हैं। इसका सेवन हमारे चेहरे पर निखार लाता है और एक्ने से भी हमें बचाता है। पालक में कैल्सियम भी मौजूद होता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है।

3.पत्तागोभी –

पत्तागोभी में सबसे ज्यादा मात्रा में या यूँ कहें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और के मौजूद होता है इसके अलावा प्रोटीन, फाइबर, फोलेट और कई मिनेरल्स जैसे मैग्निसियम, कैल्सियम, मैंगनीज मौजूद होते हैं। साथ ही पत्तागोभी एंटि-औक्सिडेंट्स से भरपूर होता है । पत्तागोभी में उपस्थित विटामिन सी हमें अल्सर से बचाता है,एंटि-औक्सिडेंट जैसे एंथोसायानिन्स (Anthocyanins)हमें कई बीमारियों जैसे कैंसर, हृदय रोग से बचाते हैं। इसमें पोटैशियम भी पाया जाता है जो हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा को नियंत्रित करता है और हमें उच्च रक्तचाप से बचाता है और साथ ही कॉलेस्ट्रोल की समस्या से दूर रखता है। हम चाहें तो इसका सेवन सब्जी के रूप में, सलाद के रूप में या इसके रस का सेवन कर सकते हैं।

4.टमाटर –

टमाटर लगभग सभी सब्जियों में उपयोग होता है, यह लाइकोपिन (Lycopene) नामक एंटि-औक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है, और यह टमाटर को लार रंग भी प्रदान करता है। इसके अलावा ल्यूटिन और जियाजैन्थिन भी जो की हमारी आँखों को स्वस्थ रखता है और हानिकारक रोशनी की किरणों से भी बचाता है। यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है और हमारे फेफड़ों को भी सुरक्षित रखता है। लाइकोपिन मसूड़ों को जिंजीवाइटिस और पेरिओडोन्टाइटिस इंफेक्शन से बचाता है। यह विटामिन सी , विटामिन के, फोलेट और विटामिन बी और ई का अच्छा स्तोत्र है और यह एंटिऔक्सीडेंट भी जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखता है , हानिकारक फ्री रैडिकल्स से बचाता है , कॉलेस्ट्रोल लेवल को संतुलित रखता है और बैड कॉलेस्ट्रोल को कम करता है, हृदय को स्वस्थ रखता है और बीमारियों से बचाता है। टमाटर के बहुत से फायदे हैं इसलिए इसका सेवन अवश्य करना चाहिए। आप चाहे तो इसे चटनी के रूप में, सलाद के रूप में या सब्जी में उपयोग में ला सकते हैं। टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन ई हमारी त्वचा में निखार लाता है और एंटि-औक्सिडेंट्स हमारी त्वचाको हमेशा जवां बनाए रखने में सहायक है।

5.कद्दू –

कद्दू को हम कुम्हड़ा या मखना के नाम से भी जानते हैं, इसे हम मसाले वाली सब्जी के रूप में या दही के साथ भी इसकी खट्टी सब्जी बनाई जाती है। और इसके अलावा इसके पत्तों की भाजी का भी सेवन सब्जी के रूप में किया जाता है। यह हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। कद्दू विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन बी 2 का अच्छा स्तोत्र है। साथ ही इसमें कई मिनेरल्स जैसे आयरन और मैग्निसियम मौजूद होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और विटामिन ई एंटि-औक्सिडेंट्स हैं जो हमें फ्री रैडिकल्स से बचाते हैं, हमें कैंसर जैसे रोग से दूर रखते हैं और हमारी त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखने में सहायक है। कद्दू में मौजूद बीटा-कैरोटीन हमारी आँखों के लिए बहुत ही अच्छा है, यह हमारी दृष्टि को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है। इसमें ल्यूटिन भी मौजूद होता है जो हमें वजन नियंत्रित करने में सहायता करता है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन के लिए अच्छा है। हम कद्दू के साथ -साथ इसके बीजों का सेवन भी कर सकते हैं।

हमें हमेशा भोज्य पदार्थों का चुनाव इस तरह करना चाहिए, ताकि हमारे शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त हो सकें। हरी सब्जियाँ हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखने में काफी मददगार होती हैं और यह हमें बीमारियों से बचाए रखता है।

अन्य पढ़े – 

यह कोविड 19 है या फ्लू

ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थ एवं उनके फायदे

ओमीक्रोन के लक्षण जो हैं डेल्टा वैरिएंट से अलग

Leave a Reply

Your email address will not be published.