गर्मियों में शरीर और त्वचा का ख्याल कैसे रखें | How to take care of body and skin in summer in Hindi

गर्मियों में शरीर और त्वचा का ख्याल कैसे रखें (How to take care of body and skin in summer)

गर्मियों का समय कुछ लोगों को काफी पसंद होता है और कुछ लोगों को नहीं। गर्मियों के दिन में गन्ने का रस और कटहल की सब्जी काफी सुकून देते हैं। पर उफ्फ़ यह गर्मी का मौसम और उस पर से पसीना। शरीर की बदबू, फंगल इन्फ़ैकशन , धूप की वजह से रैशेश यह सब काफी आम बात हैं और हमें परेशान भी करती हैं। गर्मियों में बच्चों से लेकर बूढ़े तक हर कोई परेशान होता है। गर्मियों में हमें अपने शरीर, त्वचा और बालों का बहुत ख्याल ररखना होता है। गर्मियों में हमें कुछ ऐसे पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो की हमारी त्वचा, शरीर और बालों के लिए भी अच्छा होता है।

1.नारियल पानी (Coconut water)-

नारियल पानी पोषण से भरपूर होता है और यह हमें या लू से बचाता है। यह गर्मियों के दिनों में एक बहुत ही अच्छा पेय पदार्थ है जो हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मैंगनीस, आयरन, फास्फोरस, पोटेसीयम और कॉपर जैसे आवश्यक तत्व मौजूद होता हैं। यह कॉलेस्ट्रोल की उच्च मात्र और उच्च रक्तचाप को सामान्य रखने मेन भी काफी सहायक है, साथ ही यह हमारे बालों को मुलायम बनाता और डैंड्रफ से बचता है। नारियल पानी हमारी त्वचा को भी स्वस्थ रखता है, हाइड्रेट रखता है और साथ ही नरम भी रखता है। इसलिए गरमियो के दिनों में इसका सेवन अवश्य करना चाहिए।

इसे भी पढ़े  सोच और चिंता से ऊपजा मानसिक तनाव | Mental stress caused by thinking and worrying

2.तरबूज (Watermelon)-

तरबूज जिसे हम watermelon भी कहते हैं, यह विटामिन्स और एंटिओक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। यह गर्मियों के दिनों में सबसे ज्यादा पानी की मात्रा प्रदान करने वाला फल है। यह हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। इसे हम खा सकते हैं या फिर इसका जूस भी पी सकते हैं। यह गर्मियों के दिनों में हमें लू से बचाता है, हमारे शरीर को ठंडा रखता है और हमारे शरीर से अनावश्यक पदार्थों को बाहर करता है। इसमें एंटिओक्सीडेंट्स जैसे विटामिन सी और ए मौजूद होते हैं जो हमारी त्वचा को हमेशा जवां बनाए रखते हैं, त्वचा की नयी कोशिकाओं में सहायक है और साथ ही यह हमारे बालों को भी मजबूत बनाता है। तरबूज में विटामिन ए और सी के अलावा विटामिन बी 5, कॉपर, पोटैसियम, प्रोटीन और फाइबर मौजूद होते हैं जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाते हैं और हमें बीमारियों से बचाते हैं।

3.खरबूजा (Muskmelon)-

खरबूजा जिसे मस्कमेलन भी कहा जाता है, खाने में तरबूज की तरह की स्वादिष्ट होता है। यह बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह विटामिन सी और ए का एक बहुत ही अच्छा स्तोत्र है जो की हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इसमें कैरोटेनोइड मौजूद होता है जो की एक एंटिऑक्सीडेंट है और यह कैंसर जैसे रोगों से हमारा बचाव भी करता है। जिन भी फलों में एंटिऑक्सीडेंट की मात्रा पायी जाती है वह हमें कैंसर जैसे भयानक रोगों से बचाते हैं। यह हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है, हमारी दृष्टि को अच्छा बनाता है और त्वचा और बालों को भी हमेशा स्वस्थ रखता है। यह हमारा वजन कम करने में भी सहायक है क्योंकि की इसमें फाइबर भी मौजूद होता है। इसलिए गर्मियों में इसका सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़े  10 कारण जिनकी वजह से आपको सुबह ध्यान करना चाहिए | 10 reasons why you should meditate in the morning in hindi

4.लीची (Lychee)-

गर्मियों में लीची का स्वाद लेना आहा। बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। लीची में विटामिन सी, ए , के और ई , पोटैसियम, कॉपर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है, जो हमारे शरीर के लिए काफी सेहतमंद होता है। यह हमें कैंसर जैसी और लिवर की बीमारियों से बचाता है। यह हमारे शरीर में फैट की मात्रा को भी संतुलित रखता है। यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें एंटिओक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। यह गर्मियों के दिनों में हमारे शरीर को ठंडा रखता है। यह वजन को कम करने, रक्तचाप को संतुलित रखने, रक्त प्रवाह को सही रखने और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में सहायक है। क्योंकि यह फाइबर से भी भरपूर होता है तो यह हमारे पाचन
को भी अच्छा रखता है।

Important Links

Join Our Whatsapp Group Join Whatsapp

5.आम (Mango)-

आम जिसे हम फलों का राजा भी कहते हैं, जो की पोषक तत्वों जैसे विटामिन ए, के, सी , थायमीन, नियासीन, राइबोफ्लेविन, बीटा-कैरोटीन , पोटैसियम और फोलेट से भरपूर होता है। यह सभी पोषक तत्व हमें गर्मियों के दिनों कई बीमारियों से बचाते हैं, हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं। यह निम्न रक्तचाप को संतुलित रखता है , फाइबर मौजूद होने की वजह से पाचन अच्छा रखता है। एंटिओक्सीडेंट्स मौजूद होने की वजह से कैंसर जैसी बीमारियों से भी दूर रखता है। और साथ ही यह हमारी त्वचा के लिए भी लाभप्रद है। क्योंकि इसमें विटामिन्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं तो यह बालों की वृद्धि और मजबूती के लिए भी बहुत ही
अच्छा है।

6.गन्ना रस (Sugarcane juice) –

गन्ना रस गर्मियों के दिनों में सबका पसंदीदा और ज्यादातर पिया जाने वाला पेय पदार्थ है, जो गर्मी में ठंडक का एहसास तो कराता ही है, साथ ही हमारे शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। गन्ने का रस कैल्सियम, मैग्निसियम, पोटैसियम, मैंगनिज और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन को बनाए रखता है। यह गर्मियों के लिए सबसे उपयुक्त पेय है।

इसे भी पढ़े  मोटापे के कारण, उनसे होने वाली बीमारियाँ एवं मोटापे को कम करने के कुछ उपाय | Motape ke karan,unse hone wali bimariyan evam motape ko kam karne ke kuch upay

इसके अलावा जिन लोगों को शरीर में पसीने की वजह से रैशेश होते हैं वह उस जगह पर कोई भी अच्छा डस्टिंग पाउडर लगाकर ही निकलें, नहाते वक्त पानी में एक से दो चुटकी हल्दी या नीबू के रस को मिला कर नहाये, क्योंकि यह दोनों ही शरीर से बदबू और बैक्टीरिया दोनों को दूर करते हैं। साथ ही पसीने की वजह से हुए डैनड्रफ से भी राहत दिलाते हैं। यह त्वचा को बहुत ही अच्छा रखते हैं। गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत ही जरूरी है वरना हमें बहुत तकलीफ हो सकती है और कम से कम दो बार दिन में नहाने की आदत डालें। 

अन्य पढ़े – 

बालों का झड़ना- क्या आज की जीवनशैली है मुख्य कारण

10 खाद्य पदार्थ जो दे माहवारी में आराम

गर्मियों के लिए कुछ जबर्दस्त पेय

Leave a Comment

Important Links

Join Our Whatsapp Group Join Whatsapp