सतत रूप से मुस्कुराएं: चमकते मसूड़ों और मजबूत दांतों के लिए शीर्ष 6 सुपरफूड | Smile Sustainably: The Top 6 Super foods for Radiant Gums and Strong Teeth in Hindi

दोस्तों आज के दौर में दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखना और उनकी नियमित देखभाल करना बहुत जरूरी है-

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए। रात को सोने से पहले हमें ब्रश जरूर करना चाहिए। शोध में यह भी पाया गया है कि सोने से पहले ब्रश करने से दांतों में कीड़े नहीं लगते और मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं। इसके अलावा आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे दांत मजबूत हों और मसूड़े भी स्वस्थ रहें.

आजकल की जीवनशैली में बाहर खाना आम बात है, लोग जंक फूड खाना पसंद करते हैं और ऐसे में दांतों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है-

इसके लिए आप घर में रखे सलाद जैसे खीरा, गाजर, सेब आदि को चबाकर खाएं, इससे आपके दांत मजबूत होंगे और आपके दांतों में कैविटी जैसी कोई समस्या नहीं होगी। रात को सोने से पहले बिल्कुल भी मीठा नहीं खाना चाहिए क्योंकि मीठा खाने से दांतों के साथ-साथ मसूड़ों में भी समस्या हो जाती है।

इसे भी पढ़े  इटिंग डिसऑर्डर (खाने का विकार) - एक मनोरोग|Eating disorder - a psychiatric disorder in Hindi

दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए आपको अपने आहार में फाइबर युक्त भोजन को शामिल करना चाहिए। अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के अनुसार, फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ मुंह में लार बनाते हैं। मुंह में लार का उत्पादन ठीक से होने से न सिर्फ पाचन क्रिया सही रहती है, बल्कि दांतों और मसूड़ों में कैविटी नहीं होती है। इसलिए दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाने के लिए अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

मसूड़ों से जुड़ी है समस्या तो आजमाना चाहिए ये तरीका –

1. हल्के हाथों से ब्रश करना-

हमेशा याद रखें कि ब्रश करते समय मसूड़ों पर ज्यादा दबाव न पड़े, इससे आपको परेशानी हो सकती है। अपने हल्के ब्रश का उपयोग करें ताकि मसूड़े कटें या छिलें नहीं। ब्रश को हल्के हाथों से मुंह के अंदर चारों ओर घुमाएं, इससे मसूड़े और दांत दोनों स्वस्थ रहेंगे।

2. हल्के हाथों से मसूड़ों की मालिश करें-

ब्रश करने के साथ-साथ मसूड़ों की मालिश करना भी जरूरी है। मालिश के लिए आप घी या नीलगिरी के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

Important Links

Join Our Whatsapp Group Join Whatsapp

3. मुँह का व्यायाम –

अपने ऊपर और नीचे के दांतों को एक साथ दबाएं और ऐसा कम से कम 30 से 40 बार करें। ऐसा करने से रक्त प्रवाह बढ़ेगा और मसूड़े जीवंत हो जायेंगे।

4. मीठे का सेवन कम करें-

अगर आप मीठा ज्यादा खाते हैं तो आज ही यह आदत छोड़ दें क्योंकि मीठा दांतों में चिपक जाता है और सड़न पैदा करता है। मीठा खाने से मसूड़ों की समस्या भी बढ़ती है।

इसे भी पढ़े  थायराइड क्या है, इसके प्रकार और प्रबंधन | What is thyroid, Its types, And Management

स्वस्थ मसूड़ों और दांतों के लिए शीर्ष 6 भोजन

1. पनीर –

आज के दौर में लोग जंक फूड में पनीर खाते हैं। पनीर एक ऐसा डेयरी उत्पाद है जो दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पनीर खाने से दांत मजबूत होते हैं। पनीर में कैल्शियम मौजूद होने के कारण यह हड्डियों के साथ-साथ दांतों को भी मजबूत बनाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, एक गिलास दूध 20 ग्राम पनीर के बराबर होता है। पनीर दांतों में सुरक्षा कवच की तरह काम करता है जिससे दांत लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं।

2. हरी सब्जियां-

हरी सब्जियाँ जैसे पत्तागोभी, चार्ड, खीरा और कैरोल्ड साग दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। हरी सब्जियां खाने से मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं और इनमें पाया जाने वाला प्रोटीन दांतों को मजबूत बनाता है। हरी सब्जियां दांतों के साथ-साथ हमारे शरीर के लिए भी अधिक फायदेमंद होती हैं इसलिए हर व्यक्ति को इनका सेवन करना चाहिए। हरी सब्जियों में विटामिन सी, के, फाइबर, कैरोटीनॉयड, आयरन और कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो दांतों के साथ-साथ शरीर के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

3. फल-

सेब, तरबूज और संतरे जैसे फल दांतों और मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसके पीछे कारण यह है कि इसमें पाए जाने वाले तत्व दांतों को साफ करने में उपयोगी होते हैं। इन सभी फलों को खाने से दांत अच्छे से साफ हो जाते हैं। यहां तक कि सेब को प्रकृति का टूथब्रश भी माना जाता है। प्रतिदिन एक सेब खाने से दांतों की समस्या नहीं होती है। फल खाने से मुंह से आने वाली बदबू भी दूर हो जाती है.

इसे भी पढ़े  सुबह की सैर और हमारी सेहत | Morning walk and our health

4. दूध और दही –

दूध के सेवन से हमारे शरीर के निचले जबड़े की हड्डी मजबूत होती है, जिससे दांत नहीं गिरते। दांतों को मजबूत बनाने में दूध अहम योगदान देता है। दूध दांतों के इनेमल को मजबूत बनाने के लिए भी जिम्मेदार है। दही में पाए जाने वाले बैक्टीरिया के कारण हमारे मसूड़ों में कैविटी नहीं होती, जिससे मसूड़े स्वस्थ रहते हैं। दही में पाया जाने वाला प्रोटीन और कैल्शियम दांतों को मजबूत बनाता है, जिससे हमारे दांत स्वस्थ रहते हैं।

5. मछली –

मछली में पाया जाने वाला फास्फोरस एक ऐसा पदार्थ है जो दांतों के इनेमल की रक्षा करता है। मछली दांतों की मजबूती बनाए रखने में भी योगदान देती है। इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन दांतों की मजबूती के लिए बहुत फायदेमंद होता है। टूना और सैल्मन जैसी मछलियों में ओमेगा-3एस और विटामिन डी पाया जाता है, जो मसूड़ों में पनपने वाले कीड़ों से बचाता है।

6. नींबू-

नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, विटामिन सी हमारे मसूड़ों को मजबूत बनाता है और मसूड़ों में रक्त का संचार अच्छे से होता है। दांतों की जलन भी कम हो जाती है इसलिए अपने भोजन में नींबू का प्रयोग करना चाहिए।

अन्य पढ़े – 

1 thought on “सतत रूप से मुस्कुराएं: चमकते मसूड़ों और मजबूत दांतों के लिए शीर्ष 6 सुपरफूड | Smile Sustainably: The Top 6 Super foods for Radiant Gums and Strong Teeth in Hindi”

Leave a Comment

Important Links

Join Our Whatsapp Group Join Whatsapp