प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान: क्या आपको इसका सेवन करना चाहिए? | Benefits and Side Effects of Protein Powder: Should You Use It in hindi

Contents hide

प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान

प्रोटीन एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है, जो हर व्यक्ति के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। प्रोटीन मांसपेशियों का निर्माण खंड है। यह बाल, त्वचा, नाखून आदि के लिए भी महत्वपूर्ण है। प्रोटीन में अमीनो एसिड की एक श्रृंखला होती है जिसे दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है- आवश्यक और गैर-आवश्यक अमीनो एसिड। गैर-आवश्यक अमीनो एसिड शरीर के भीतर ही निर्मित होते हैं और आवश्यक अमीनो एसिड नहीं होते हैं, हमें उन्हें खाद्य पदार्थों और प्रोटीन सप्लीमेंट के माध्यम से बाहरी स्रोतों से लेना पड़ता है।

प्रोटीन पाउडर कई बॉडीबिल्डरों और फिटनेस उत्साही लोगों के लिए एक प्रमुख आहार है

कुछ लोग इसका उपयोग केवल सुविधा के लिए और खाना पकाने में समय बचाने के लिए करते हैं और अन्य इसका उपयोग अपने दैनिक प्रोटीन लक्ष्य तक पहुंचने के लिए करते हैं। आईसीएमआर के अनुसार, एक व्यक्ति को शरीर के वजन के प्रति किलो लगभग 0.8 से 1 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है, इसका मतलब है कि 60 किलो वजन वाले व्यक्ति को एक दिन में कम से कम 56 – 60 ग्राम प्रोटीन खाना होगा। मांसपेशियों के निर्माण के लिए, यह शरीर के वजन से 1.6 – 2.2 ग्राम गुना तक बढ़ जाता है।

कभी-कभी संपूर्ण भोजन के एक हिस्से से, हम अपना प्रोटीन लक्ष्य पूरा नहीं कर पाते हैं इसलिए हम प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट ले सकते हैं जो हमें अपने दैनिक प्रोटीन लक्ष्य पूरा करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़े  अपनी मांसपेशियों को बढ़ाएं और अपने शरीर को स्वस्थ बनाएं: 10 टिप्स और 10 खाद्य पदार्थ | Increase Your Muscles and Make Your Body Healthy: 10 Tips and 10 Foods in Hindi

प्रोटीन शेक और प्रोटीन पाउडर के प्रकार (Types of protein shakes and protein powders)

जब आहार अनुपूरक की बात आती है, तो प्रोटीन पाउडर सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है। बाजार में विभिन्न प्रकार के प्रोटीन पाउडर उपलब्ध हैं जो हैं – व्हे प्रोटीन पाउडर, प्लांट प्रोटीन पाउडर, मटर प्रोटीन पाउडर, सोया प्रोटीन पाउडर, कैसिइन प्रोटीन पाउडर, आदि। सबसे अधिक मांग वाला और सबसे अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन पाउडर व्हे प्रोटीन पाउडर है। . मट्ठा प्रोटीन पाउडर गाय के दूध के अर्क से बना होता है, इसमें बहुत अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है और अवशोषण दर 99% तक होती है जो बहुत शानदार है।

यह ब्लॉग इस बात पर विचार करेगा कि क्यों बहुत अधिक प्रोटीन पाउडर आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है और जब आप अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हों तो आपको क्या ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि किसी भी चीज़ की अति बुरी होती है।

Important Links

Join Our Whatsapp Group Join Whatsapp

प्रोटीन पाउडर को पानी, जूस या दूध में मिलाकर पियें। यह एक अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन सप्लीमेंट है जिसे दिन के किसी भी समय लिया जा सकता है। यह बहुत अच्छा है क्योंकि यह तरल पदार्थों के साथ अच्छी तरह मिल जाता है। यह शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित भी हो जाता है। प्रोटीन पाउडर मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है और कसरत के बाद मांसपेशियों की रिकवरी में भी सहायता करता है।

प्रोटीन पाउडर के फायदे (Benefits of protein powder)

  1. प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण का एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्रोत है और शरीर के लिए इसके कई अन्य लाभ भी हैं।
  2. प्रोटीन पाउडर सबसे फायदेमंद और एक उत्कृष्ट पूरक है, चाहे वह एथलीट, जिम जाने वाले, गर्भवती महिलाएं, बच्चे आदि हों, कोई भी व्यक्ति बिना किसी संदेह के प्रोटीन पाउडर ले सकता है।
  3. प्रोटीन पाउडर का सबसे अच्छा लाभ यह है कि यह बहुत सुविधाजनक है, आपको बस 1 या 2 स्कूप लेना है और इसे पानी या दूध के साथ मिलाकर लेना है।
  4. प्रोटीन पाउडर पूरे भोजन की तुलना में तेजी से पचने वाला स्रोत है, यह 30-40 मिनट के भीतर पच सकता है। यदि आप अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन पाउडर खरीदते हैं तो यह स्वास्थ्यवर्धक है।
  5. प्रोटीन पाउडर आपके दैनिक प्रोटीन लक्ष्य को पूरा करने में आपकी मदद कर सकता है जिसे आप अपने संपूर्ण भोजन से पूरा नहीं कर सकते हैं।
    मांसपेशियों की रिकवरी और निर्माण में मदद करता है।
इसे भी पढ़े  गर्मियों के लिए कुछ जबर्दस्त पेय | Some great drinks for summer in Hindi

प्रोटीन पाउडर के दुष्प्रभाव (Side effects of protein powder)

  1. प्रोटीन सप्लीमेंट के कुछ सबसे आम दुष्प्रभाव हैं – गैस, सूजन और दस्त। ये दुष्प्रभाव पेट और छोटी आंत द्वारा प्रोटीन के अधूरे पाचन के उत्पादों के टूटने के कारण होते हैं।
  2. यदि आप अधिक मात्रा में प्रोटीन पाउडर लेते हैं तो इसके कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं जिनके बारे में मैंने इस लेख में ऊपर चर्चा की थी।
    अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन महंगा होता है, इसलिए हर कोई इसे वहन नहीं कर सकता।
  3. कभी-कभी लोग अपने भोजन की जगह प्रोटीन शेक ले लेते हैं जो अच्छा नहीं है क्योंकि यह सिर्फ आपके आहार का पूरक है, यह आपके पूरे भोजन की जगह नहीं ले सकता।
  4. बाजार में इतना नकली और नकली प्रोटीन पाउडर उपलब्ध है, इसलिए लोग इसे लेने में भ्रमित रहते हैं। प्रोटीन पाउडर के बारे में मिथक

Frequently Asked Questions

प्रश्न 1 – यदि हम प्रोटीन पाउडर लेते हैं तो हमारी मांसपेशियाँ अनचाहे रूप से बढ़ेंगी।

उत्तर – नहीं, प्रोटीन केवल एक मैक्रो-पोषक तत्व है जिसकी हर व्यक्ति को आवश्यकता होती है, और मांसपेशियां तभी बढ़ेंगी जब आप प्रतिरोध प्रशिक्षण/वजन प्रशिक्षण करेंगे।

प्रश्न 2 – प्रोटीन पाउडर एक स्टेरॉयड है?

उत्तर – नहीं, प्रोटीन पाउडर कोई स्टेरॉयड नहीं है, यह प्राकृतिक संसाधनों से बना है।

प्रश्न 3 – प्रोटीन पाउडर के बिना आप मांसपेशियाँ नहीं बना सकते।

उत्तर – नहीं, यह वास्तव में सच नहीं है कि आप प्रोटीन पाउडर की आवश्यकता के बिना अपने संपूर्ण खाद्य पदार्थों से मांसपेशियां बना सकते हैं।

और भी कई मिथक हैं लेकिन अगर आप प्रोटीन पाउडर लेना चाहते हैं तो बिना किसी चिंता के इसे लें क्योंकि यह एक बहुत ही सुरक्षित सप्लीमेंट है।

प्रश्न 4 – प्रोटीन पाउडर के क्या साइड इफेक्ट होते हैं?

उत्तर –प्रोटीन पाउडर आम तौर पर सुरक्षित होता है, लेकिन विशेष रूप से उच्च खुराक में यह पाचन समस्याओं, गुर्दे की पथरी और निर्जलीकरण का कारण बन सकता है। कृत्रिम मिठास और एडिटिव्स से मुक्त प्रोटीन पाउडर चुनें, और कम खुराक से शुरू करें और धीरे-धीरे बढ़ाएं।

इसे भी पढ़े  ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थ एवं उनके फायदे|Omega-3 fatty acid rich foods and their benefits in Hindi

प्रश्न 5 – क्या हमें प्रोटीन पाउडर पीना चाहिए?

उत्तर – आपको अपनी प्रोटीन की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए प्रोटीन पाउडर पीने की ज़रूरत नहीं है। यह आपके प्रोटीन सेवन को बढ़ाने का एक सहायक तरीका हो सकता है, खासकर यदि आप मांसपेशियों को बढ़ाने या वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, या फिर  आपको अकेले भोजन से पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है।

प्रश्न 6 – खाली पेट प्रोटीन पाउडर पीने से क्या होता है?

उत्तर – खाली पेट प्रोटीन पाउडर पीने से सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव हो सकते हैं। इससे तेजी से अवशोषण हो सकता है और भूख कम हो सकती है, लेकिन इससे पाचन संबंधी समस्याएं, किडनी में तनाव और निर्जलीकरण भी हो सकता है।

प्रश्न 7 – प्रोटीन पाउडर से क्या लाभ होता है?

उत्तर – प्रोटीन पाउडर आपको मांसपेशियों के निर्माण, व्यायाम के बाद रिकवरी में सुधार, भूख कम करने, हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है।

अन्य पढ़े – 

Leave a Comment

Important Links

Join Our Whatsapp Group Join Whatsapp