10 स्किनकेयर प्रोडक्ट और सही सीरम: जवां और खूबसूरत त्वचा के लिए | 10 skincare products and the perfect serum: for youthful and beautiful skin in Hindi

Contents hide

चमकती, स्वस्थ त्वचा के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ स्किनकेयर प्रोडक्ट्स

आजकल ब्यूटी प्रोडक्ट्स की काफी डिमांड है। लेकिन आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि यह आपकी त्वचा के लिए अच्छा है। स्वस्थ दिखने वाली त्वचा आपको चमकदार चमक प्रदान करती है। यह आपको पुनः ऊर्जावान बनाता है और आपमें आत्मविश्वास पैदा करता है। इसके अलावा, आप नहीं चाहेंगे कि आपकी त्वचा पर झुर्रियाँ पड़ें, क्या आप चाहते हैं? त्वचा की देखभाल ऐतिहासिक काल से ही चलन में है। लेकिन, तब इसका इतना उपयोग नहीं माना जाता था और उस दौरान बहुत कम महिलाएं अपनी त्वचा और शरीर के लिए समय निकाल पाती थीं। शायद ज्ञान की कमी के कारण उन्होंने अधिक विविध प्रकार के उत्पादों का उपयोग नहीं किया। वे उत्पाद मुख्यतः पौधों के अर्क पर आधारित थे।

लेकिन आज, आपके चुनने के लिए कई उत्पाद उपलब्ध हैं। कुछ उत्पाद ऐसे हैं जो हर  ड्रेसिंग टेबल पर अवश्य रखने चाहिए। इन उत्पादों के बिना आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या अधूरी लगेगी। ये उत्पाद आपकी त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने, उसे मुलायम बनाने और किसी भी काले धब्बे या मुँहासे को हटाने में मदद करेंगे। यदि आप नहीं जानते कि ये उत्पाद क्या हो सकते हैं, तो मैं आपको बताऊंगा।

1. एनबीएल नेचुरल हॉट क्रीम (NBL Natural Hot Cream)

यह एक त्वचा देखभाल क्रीम है जो पेट, पीठ, पैरों और ऊपरी बांहों के क्षेत्रों में आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए है। नियमित रूप से उपयोग करने पर यह मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है। एक एंटी-सेल्युलाईट क्रीम के रूप में, यह त्वचा में सेल्युलाईट होने की संभावना कम कर देता है। यह वैरिकाज़ नसों की दृश्यता को भी कम करता है, त्वचा की बनावट में सुधार करता है, त्वचा को नरम करता है और इसे हाइड्रेट करता है। यह प्राकृतिक सामग्रियों से बनाया गया है। यह मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है, मांसपेशियों की जकड़न को कम करता है और त्वचा को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है।

2. एनबीएल नेचुरल फेशियल टोनर (NBL Natural Facial Toner)

यह टोनर अल्कोहल मुक्त आता है, इसलिए इससे कोई जलन नहीं होगी। इसमें एलोवेरा फॉर्मूला शामिल है। यह गुलाब की पंखुड़ियों के पानी और विच हेज़ल अर्क के साथ आता है। यह आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी को प्रभावित किए बिना उसे साफ़ और ताज़ा करने में मदद करता है। टोनर में कुछ हल्के शुद्ध करने वाले एजेंट होते हैं जो आपकी त्वचा से अशुद्धियों को हटाने में मदद करते हैं। चूँकि यह गुलाब की पंखुड़ियों के गुणों के साथ आता है, यह आपकी त्वचा को नमीयुक्त रखता है, तेल उत्पादन को नियंत्रित करता है, और अशुद्धियों को दूर रखने और लंबे समय तक चमक बनाए रखने के लिए छिद्रों को कसता है।

इसे भी पढ़े  बालों को झड़ने से कैसे रोकें, कारण और उपाय|How to stop hair fall, reasons and remedies

3. न्यूट्रोजेना ऑयल बैलेंसिंग डेली एक्सफोलिएटर (Neutrogena Oil Balancing Daily Exfoliator)

यह नींबू और एलोवेरा के अर्क के साथ आता है जो त्वचा को शुद्ध करने में मदद करता है और त्वचा की सही बनावट के लिए तेल को दूर रखता है। यह आपकी त्वचा को गंदगी से मुक्त रखने के लिए छिद्रों को साफ और खोलता है और उन्हें कसता है। आप इसे रोजाना एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो यह सबसे अच्छा विकल्प है।

Important Links

Join Our Whatsapp Group Join Whatsapp

4. नोवाक्लियर एक्ने क्लींजर (NovaClear Acne Cleanser):

मुँहासा हर किसी की समस्या है। एक गायब हो जाता है और दूसरा बाहर आ जाता है. यह मुहांसे इतने परेशान करने वाले होते हैं कि महिलाएं खुद को आईने में देखने से भी नफरत करती हैं। लेकिन मुंहासे आपके लिए ज्यादा समय तक समस्या नहीं रहेंगे। यह मुँहासे क्लींजर आपके चेहरे पर किसी भी मुँहासे से छुटकारा पाने में आपकी मदद करेगा। यह आपकी त्वचा को साफ़ करता है और त्वचा के छिद्रों से अशुद्धियाँ निकालता है। यह तेल, मुंहासे और ब्लैकहेड्स को हटाता है जिससे आपकी त्वचा को टोन और मुलायम लुक मिलता है। इस क्लींजर में इस्तेमाल किया गया चाय का अर्क जलन वाली त्वचा को शांत करने में मदद करता है। एलांटोइन और पैन्थेनॉल त्वचा को नमीयुक्त बनाए रखने में मदद करते हैं।

5. ईव लोम इंटेंस हाइड्रेशन सीरम (Eve Lom Intense Hydration Serum)

किसी को भी अपनी त्वचा का रूखा और परतदार होना पसंद नहीं होता। यह सीरम आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और नमीयुक्त रखने में मदद करता है। यह अपनी हयालूरोनिक सामग्री के साथ आपकी त्वचा को पोषण देने में भी मदद करता है। इसमें सक्रिय तत्व होते हैं जो विटामिन सी की प्रभावशीलता को बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे त्वचा तेज, चमकदार और युवा दिखती है।

6. सेटाफिल मॉइस्चराइजिंग लोशन (Cetaphil Moisturizing Lotion)

यह लोशन विशेष रूप से आपकी शुष्क त्वचा को आराम देने और उसे मॉइस्चराइज़ करने के लिए तैयार किया गया है। इसका त्वचा पर कोई जलन या चिपचिपा प्रभाव नहीं होता है और इसके लगातार उपयोग से आपकी त्वचा नरम और चिकनी दिखती है। यह आपके बंद रोमछिद्रों को साफ़ करेगा और आपके चेहरे पर चमक लाएगा। यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य पर तेजी से काम करने वाला और लंबे समय तक चलने वाला प्रभाव डालता है और त्वचा के जलयोजन के लिए भी एक बढ़िया विकल्प है। यह त्वचा की प्राकृतिक चमक को भी बरकरार रखता है।

7. लोचरबर गोल्ड 24K एंटी-एज क्रीम (Locherber Gold 24K Anti-Aging Cream)

आजकल के प्रदूषण के कारण त्वचा की उम्र बढ़ना ज्यादातर महिलाओं के लिए एक समस्या बन गई है। यह एंटी-एजिंग क्रीम आपकी त्वचा को फिर से जवां बनाएगी। क्रीम में कोलेजन और 24K सोना होता है जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने और उसकी चमक को फिर से भरने में मदद करता है। इसमें सक्रिय तत्व होते हैं जो एंटी-एजिंग में मदद करते हैं।

8. एवलिन आई क्रीम (Evelyn Eye Cream):

यह आपकी आंखों के नीचे शुष्क और संवेदनशील त्वचा की देखभाल के लिए एक एंटी-रिंकल क्रीम है। इसमें बायोएक्टिव हयालूरोनिक एसिड, कैफीन और एडेनोसिन होता है जो यह सुनिश्चित करता है कि आपकी आंखों की त्वचा हाइड्रेटेड और चिकनी रहे। ये तत्व उम्र बढ़ने से लड़ते हैं, झुर्रियों की उपस्थिति को रोकते हैं, त्वचा में कसाव लाते हैं और काले घेरे हटाते हैं।

9. इवोलुडर्म आर्गन फेशियल मास्क (Evoluderm Argan Facial Mask)

यह एक फेशियल मास्क है जिसमें आवश्यक तेल होते हैं जो छिद्रों को कसने, त्वचा की बनावट को पुनर्जीवित करने और आपके चेहरे पर मौजूद सभी अशुद्धियों को दूर करने में मदद करते हैं। यह त्वचा पर नमी बरकरार रखने में मदद करता है। मास्क आपकी त्वचा को पोषण देता है, उसे हाइड्रेट करता है और आपको अपनी प्राकृतिक चमक वापस पाने में मदद करता है।

10. वीटा ग्लो स्किन व्हाइटनिंग क्रीम (Vita Glow Skin Whitening Cream)

यह क्रीम त्वचा की अंदरूनी परतों पर काम करके आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करती है। यह काले धब्बे और सनटैन को हटाता है और आपको स्वस्थ, चिकनी और चमकदार त्वचा देता है। इससे आपके चेहरे पर जवां लुक आता है।

इसे भी पढ़े  फ्रूट फेसियल घर पर कैसे करें |How to do fruit facial at home in Hindi

चमकती त्वचा का राज: अपनी त्वचा के प्रकार के लिए सही सीरम कैसे चुनें

त्वचा की देखभाल आजकल एक दैनिक दिनचर्या बन गई है। तमाम गंदगी, धूल और प्रदूषण के कारण अगर आप अपनी त्वचा की ठीक से देखभाल नहीं करेंगे तो यह कम उम्र में ही बेजान हो जाएगी और झुर्रियों वाली हो जाएगी। इसके लिए बाजार में स्किनकेयर उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है। लेकिन आप कैसे जानते हैं कि आपकी त्वचा के लिए कौन सा सीरम सबसे अच्छा है? हर किसी की त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है। कुछ लोगों की त्वचा पर अन्य लोगों की तुलना में मुँहासे होने की संभावना अधिक होती है। कुछ लोगों की त्वचा शुष्क होती है जबकि कुछ की त्वचा तैलीय होती है। प्रत्येक प्रकार की त्वचा को दूसरों से अलग देखभाल की आवश्यकता होती है जिसके लिए सही उत्पाद चुनना बेहद महत्वपूर्ण है।

जब आप किसी कॉस्मेटिक स्टोर पर जाते हैं तो हमेशा भ्रमित हो जाते हैं, है न? ऐसा इसलिए क्योंकि आप शायद नहीं जानते कि आपकी त्वचा का प्रकार क्या है और उसकी आवश्यकता क्या है। किसी भी उत्पाद को खरीदने से पहले आपको अपनी समस्या का सही समाधान करना होगा। यदि आपकी त्वचा तैलीय है और मुंहासे होने का खतरा है, तो ऐसा सीरम चुनें जिसमें सैलिसिलिक और रेटिनॉल हो। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप हयालूरोनिक एसिड और विटामिन सी सीरम चुन सकते हैं। सामान्य त्वचा के लिए, आप ऐसे सीरम का उपयोग कर सकते हैं जिसमें ग्लाइकोलिक एसिड होता है जो नमी को बनाए रखने में मदद करता है और आपकी त्वचा को तरोताजा रखता है।

इससे पहले कि मैं आपको उत्पादों के बारे में अधिक बताऊं, मैं आपको फेस सीरम के उपयोग के फायदे बता दूं।

1. विटामिन सी की मात्रा के कारण आपकी त्वचा की बनावट में सुधार होता है, जिससे आपकी त्वचा युवा दिखने में मदद मिलती है।

2. पौधों के अर्क वाले सीरम आपके चेहरे पर पिंपल्स, दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं, जिससे निश्चित रूप से आपके अंदर आत्मविश्वास पैदा होगा।

3. आप खुले रोमछिद्रों के आकार में कमी देखेंगे, जिससे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स कम होंगे।

4. अंडर-आई सीरम आपकी आंखों के नीचे के काले धब्बों को ठीक कर सकता है, जिससे वे चमकदार दिखती हैं।

5. नियमित रूप से सीरम का उपयोग करने से आपकी त्वचा विभिन्न त्वचा समस्याओं जैसे मुंहासे, दाग-धब्बे आदि से दूर रहेगी। यह आपकी त्वचा को दिन भर नम और तरोताजा भी रखेगा।

यहां कुछ बेहतरीन उत्पाद दिए गए हैं जिन पर आप अपना व्यक्तिगत सीरम चुनते समय विचार कर सकते हैं:

1.मारियो बेडेस्कु विटामिन सी सीरम (Mario Badescu Vitamin C Serum)

इस सीरम में आपकी त्वचा की चमक को बहाल करने के लिए विटामिन सी, कोलेजन, सोडियम हाइलूरोनेट और लैवेंडर ऑयल शामिल हैं। सीरम आपकी त्वचा को एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा प्रदान करता है और इस प्रकार आपकी असमान त्वचा टोन को उज्ज्वल करता है। यह उम्र बढ़ने के दिखने वाले लक्षणों को भी कम करता है, जिससे आपकी त्वचा चिकनी और चमकदार बनती है।

2. सेफोरा का पोर सीरम (Sephora Pore Serum)

इस पोर सीरम में 6% प्राकृतिक सैलिसिलिक एसिड (बीएचए) और पॉली हाइड्रॉक्सी एसिड (पीएचए) होता है और यह 96% प्राकृतिक अवयवों से बना होता है। सीरम बड़े, दृश्यमान और बंद रोमछिद्रों वाले लोगों के लिए सर्वोत्तम है। इस सीरम के लगातार उपयोग से, आपके छिद्रों का आकार कम हो जाएगा और आपकी त्वचा की बनावट में सुधार होगा, धीरे-धीरे चिकनी हो जाएगी। इस सीरम में मौजूद सैलिसिलिक एसिड तैलीय त्वचा या खामियों से ग्रस्त सामान्य त्वचा के लिए एकदम सही है। यह उन मृत कोशिकाओं को भी ख़त्म करता है जो आपकी त्वचा को चमकने से रोकती हैं। PHA आपकी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है।

3. गैलीन यूथफुल सीरम (Gallinee Youthful Serum)

यदि आपकी युवा चमक वर्षों से खो गई है और आप सोच रहे हैं कि इसे वापस कैसे लाया जाए। तो यह सीरम निश्चित रूप से आपकी पसंद बनेगा। इस सीरम में अत्यधिक केंद्रित नवीन प्रोबायोटिक्स और पोस्टबायोटिक सक्रिय पदार्थ शामिल हैं। यह त्वचा की चमक में सुधार करता है और उम्र बढ़ने के किसी भी लक्षण को खत्म करता है। ये अत्यधिक संकेंद्रित सक्रिय तत्व कोशिका नवीनीकरण को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं। सीरम में प्रीबायोटिक्स तत्काल लिफ्टिंग प्रभाव प्रदान करने में मदद करता है और लैक्टिक एसिड चमक में सुधार करता है। त्वचा की बनावट में भी सुधार होता है और आपकी त्वचा पूरे दिन हाइड्रेटेड, पोषित और मुलायम रहती है। यह पशु मूल के किसी सब्सट्रेट का भी उपयोग नहीं करता है।

इसे भी पढ़े  चेहरे पर झाइयाँ - क्या खूबसूरती पर दाग है?|Freckles on the face - is it a blemish on beauty?

4. मारियो बेडेस्कु हर्बल हाइड्रेटिंग सीरम (Mario Badescu Herbal Hydrating Serum)

यह सीरम हाइड्रेशन बूस्टर के साथ आता है जो आपको तेल मुक्त त्वचा देगा। यह अपने सेरामाइड्स, जिन्कगो और जिनसेंग इन्फ्यूजन के साथ त्वचा को एक स्वस्थ चमक और नरम प्रभाव देने में मदद करता है। यह इस सीरम को सभी त्वचा देखभाल प्रथाओं में बेहद उपयोगी बनाता है। आप इसे अकेले या मॉइस्चराइज़र के ऊपर लगा सकते हैं। यह सीरम आपके रंग को बहुप्रतीक्षित चमक देगा।

5. पिक्सी ग्लो टॉनिक सीरम (Pixi Glow Tonic Serum)

यह एक ग्लो टॉनिक सीरम है जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट और पोषण देता है जिससे एक चिकनी और चमकदार चमक मिलती है। इस सीरम में ग्लाइकोलिक एसिड, एलो अर्क और जिनसेंग जैसे लाभकारी पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को शुद्ध करने, आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने और इस प्रकार आपके रंग पर चमक बढ़ाने में मदद करते हैं।

6. पिक्सी कोलेजन और रेटिनोल सीरम (Pixi Collagen and Retinol Serum)

इस सीरम में बबूल कोलेजन, रेटिनॉल और विटामिन का संकेंद्रित मिश्रण होता है। इससे त्वचा में निखार आता है और वह स्वस्थ दिखने लगती है। यह आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है और खोई हुई चमक को वापस लाने में मदद करता है।

7. क्लेरिंस डबल आई सीरम (Clarins Double Eye Serum)

इस सीरम में 13 पौधों के अर्क के फॉर्मूलेशन शामिल हैं। यह बढ़ती उम्र के सभी दिखने वाले लक्षणों को खत्म करने में मदद करता है और आपके चेहरे को चमकदार बनाता है। यह उम्र को कम करने वाले परिणामों के साथ आंखों के क्षेत्र को चिकना और हाइड्रेट करता है। इस सीरम में उपयोग किए गए मुख्य तत्व आपकी आंखों के नीचे की त्वचा को आवश्यक पोषण देते हैं, जिससे मूल चमक बहाल हो जाती है।

8. पिक्सी ओवरनाइट ग्लो सीरम (Pixi Overnight Glow Serum)

यह एक अत्यधिक संकेंद्रित सीरम है जो आपको रातों-रात असली चमक दिखाने में मदद करता है। इसमें ग्लाइकोलिक एसिड, एलो अर्क और विटामिन होते हैं जो आपकी त्वचा को तरोताजा करते हैं, मुलायम बनाते हैं और दाग-धब्बे भी हटाते हैं। इससे आपकी त्वचा की बनावट में सुधार होता है।

Frequently Asked Questions

प्रश्न 1 – सीरम का मतलब क्या होता है?

उत्तर –फेस सीरम एक प्रकार का सौंदर्य उत्पाद है जो त्वचा को पोषण और उपचार प्रदान करता है। यह आमतौर पर एक पतला तरल होता है जिसमें विभिन्न प्रकार के सक्रिय तत्व होते हैं जो त्वचा की चमक, नमी और इलास्टिसिटी में सुधार कर सकते हैं।

प्रश्न 2 – चेहरे के लिए कौन सा प्रोडक्ट इस्तेमाल करें?

उत्तर – अपने चेहरे की दिनचर्या के लिए SPF 30 या इससे अधिक वाला सौम्य क्लींजर, मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन चुनें। आप विशिष्ट त्वचा संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए सीरम या Exfoliator का उपयोग करने पर भी विचार कर सकते हैं।

प्रश्न 3 – सीरम लगाने से चेहरे पर क्या असर करता है?

उत्तर – चेहरे पर सीरम लगाने से हाइड्रेट, चमक, झुर्रियाँ कम करने और मुँहासे का इलाज करने में मदद मिल सकती है। ऐसा सीरम चुनें जो आपकी विशिष्ट त्वचा संबंधी समस्या  के लिए  हो और साफ, शुष्क त्वचा पर लगाएं।

प्रश्न 4 – फेस क्रीम का क्या काम है?

उत्तर – फेस क्रीम त्वचा को हाइड्रेट और सुरक्षित रखती है, झुर्रियों को कम करती है और समग्र रंगत में सुधार करती है। ऐसी फेस क्रीम चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त हो और इसे नियमित रूप से सुबह और रात दोनों समय लगाएं।

प्रश्न 5 – रोजाना चेहरे पर क्या लगाना चाहिए?

उत्तर – रोजाना अपने चेहरे पर क्लींजर, मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन लगाएं। आप विशिष्ट त्वचा संबंधी समस्याओ  को दूर करने के लिए सीरम, टोनर या एक्सफ़ोलीएटर जैसे अन्य चेहरे के उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं।

प्रश्न 6 – रोज स्किन केयर के लिए क्या लगाएं?

उत्तर – हर दिन क्लींजर, मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन लगाएं। ये हर किसी के उपयोग के लिए तीन सबसे महत्वपूर्ण त्वचा देखभाल उत्पाद हैं।

अन्य पढ़े – 

Leave a Comment

Important Links

Join Our Whatsapp Group Join Whatsapp