वजन घटाने के आसान टिप्स जो वास्तव में काम करते हैं | Easy weight loss tips that actually work in Hindi

वजन कम करने का अचूक तरीका (Surefire way to lose weight in Hindi)

इस भौतिक संसार में “स्वास्थ्य हर इंसान की पहली प्राथमिकता है” क्योंकि आजकल कोई गारंटी नहीं देता कि आप कितना जिएंगे और कितने समय तक टिकेंगे? बहुत से इंसान अपनी व्यस्त जिंदगी में इतने व्यस्त रहते हैं कि उनका ध्यान सिर्फ अपनी पढ़ाई, नौकरी और बिजनेस पर ही रहता है। संभवतः, उन्होंने अपने शरीर और स्वास्थ्य की उपेक्षा की है।

इसका मुख्य कारण व्यायाम और खान-पान के प्रति आलस्य है। बहुत से लोग मूलतः जंक, फास्ट फूड और अस्वास्थ्यकर भोजन पर निर्भर होते हैं। जो उनकी जीवनशैली, शरीर के आकार और स्वास्थ्य को भी खराब कर रहा है।

थोड़ी देर के लिए आपको इस पंक्ति को समझने की जरूरत है: – उठो, अन्यथा, आपका कम्फर्ट जोन आपको मार डालेगा।

मेरा वजन घटाने का अनुभव (My weight loss experience in Hindi) –

ठीक है चलो शून्य से शुरू करते हैं,

1. सबसे पहले आपको यह प्रतिज्ञा लेनी होगी

आप कभी भी सख्त टाइमटेबल नहीं बनाएंगे, चाहकर भी आप डाइट चार्ट फॉलो नहीं कर पाते हैं और 2-3 दिन बाद मोटिवेशन खत्म हो जाता है। भागदौड़ भरी जिंदगी में शेड्यूल को संतुलित करना ही मुख्य उद्देश्य है। जैसे:- सुबह जल्दी उठना, योगा, व्यायाम और बेसिक वर्कआउट करना। सुनिश्चित करें कि आपका भोजन आहार योजना इतनी जटिल न हो, केवल कुछ चीजें जैसे तैलीय, मसालेदार, तेज़, पैक्ड को हटा दिया जाना चाहिए, और पुराने स्नैक्स और जंक फूड के बजाय हमेशा उचित संतुलित आहार की तलाश करें जो आपको फिट रखे। और दुबला पतला शरीर.

Important Links

Join Our Whatsapp Group Join Whatsapp
इसे भी पढ़े  सुगंधित तेलों का भाप के साथ उपयोग |Sugandhit telon ka bhap ke sath upyog

2. यह गंभीरता से ध्यान दिया जाना चाहिए कि आहार में 80% शामिल है और व्यायाम या वर्कआउट केवल 20% वजन घटाने में महत्वपूर्ण और कुशल भूमिका निभाता है

जो आकार आप चाहते हैं उसे प्राप्त करें और फिर ध्यान रखें कि भले ही आप इतना समय व्यतीत करें जिम, वर्कआउट आदि में यदि आपका आहार अनुपयुक्त और यहां तक कि अस्वास्थ्यकर है, तो आपको वह बदलाव नहीं मिलेगा जो आप चाहते हैं। वजन घटाने को लेकर लोगों की धारणा में इतने सारे मिथक, गलत धारणाएं और भ्रांतियां हैं कि वे काम नहीं करना चाहते हैं। वे एक महीने तक केवल एक ही दवा लेना चाहते हैं और सोचते हैं कि इसके बाद वे पतले हो जाएंगे, लेकिन सच्चाई यह है कि कोई भी दवा आपको पतला नहीं कर सकती है, दवाएं केवल शरीर को निर्जलित करती हैं और हार्मोनल असंतुलन और कई दुष्प्रभाव पैदा करती हैं जो स्पष्ट रूप से फायदेमंद नहीं हैं मानव शरीर को.

3. हर किसी को एक साधारण व्यायाम से शुरुआत करनी चाहिए जिसका मतलब है कि आपको वर्कआउट से पहले वार्मअप करना चाहिए

वर्कआउट के बाद प्राथमिक और शुरुआती स्तर से हृदय संबंधी व्यायाम। इससे न सिर्फ आपको एक अच्छी शुरुआत मिलेगी बल्कि इससे आपको शांति और सुकून का एहसास भी होगा। जोड़ने के बाद इसे पूरे दिन वस्तुनिष्ठ और नियमित आधार पर करें।

 

आहार के लिए युक्तियाँ

आप अपने बीएमआई की गणना करें और इसे 1.3 से गुणा करें और यह आपकी दैनिक कैलोरी होगी। आप इस दैनिक कैलोरी को 5 से 6 भोजन में विभाजित कर सकते हैं। आपको हर 2 या 3 घंटे में कुछ खाना होगा और अधिक पानी पीना होगा। और आप जो आहार लें उसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होनी चाहिए क्योंकि अधिक कार्बोहाइड्रेट शरीर में वसा के रूप में जमा हो जाते हैं क्योंकि हमें तेजी से वजन कम करना है, मांसपेशियों को कम नहीं करना है, इसलिए आपके प्रोटीन का सेवन अधिक होना चाहिए और तैलीय भोजन का कम से कम उपयोग करें। आप हेल्दी डाइट लें.

इसे भी पढ़े  जंक फूड: भोजन जो हमें मार रहें हैं |Junk Food: The Foods That Are Killing Us

अब हमें वजन कम करने के लिए एक डाइट चार्ट बनाकर उसका पालन करना होगा और साथ में व्यायाम करना होगा जब आप अपनी मेहनत से डाइट पर पैसा खर्च करेंगे तो आप निश्चित रूप से डाइट का पालन करेंगे जिससे आप एक रूटीन बन जाएंगे और धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं कर पाएंगे और कर सकते हैं। प्रति सप्ताह 500 ग्राम से 1 किलो तक वजन कम करें और इस तरह 3 महीने तक आप अच्छे स्तर तक वजन कम कर सकते हैं। यदि आपका वजन जल्दी कम हो जाता है, तो वजन बढ़ जाता है, इसलिए यदि किसी का वजन बहुत अधिक है तो सही तरीके से वजन कम करना आवश्यक है।

एक हफ्ते में वजन कम हो जाता है, इसका कारण यह है कि डाइट फॉलो करने के दौरान शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। कार्बोहाइड्रेट कम होने से शरीर में पानी कम रहेगा। और प्रति सप्ताह 500 ग्राम से 1 किलोग्राम तक वजन बढ़ना और घटना सही संख्या है और घटना एक आदर्श संख्या है। यदि आपका वजन 2 से 2.5 किलो कम हो जाता है, तो कुछ गड़बड़ है और आपको पता चल जाएगा कि आपने अपनी मांसपेशियां भी खो दी हैं।

3. डाइट में आप काले चने और मूंग दाल, अंडा, पीनट बटर, ओट्स, सलाद, केला, ग्रीन टी, सिर्फ दो रोटी खा सकते हैं

साथ ही आपको अपनी एक्सरसाइज बढ़ानी होगी, इसके साथ आपको वेट ट्रेनिंग भी करनी होगी सुबह कार्डियो और शाम को वेट ट्रेनिंग करने से भी आपका दिल स्वस्थ रहेगा। आप सुबह के समय रनिंग या जॉगिंग भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े  अपनी मांसपेशियों को बढ़ाएं और अपने शरीर को स्वस्थ बनाएं: 10 टिप्स और 10 खाद्य पदार्थ | Increase Your Muscles and Make Your Body Healthy: 10 Tips and 10 Foods in Hindi

इसके अलावा, एक उद्धरण हमेशा कहता है “स्वस्थ दिमाग स्वस्थ शरीर में रहता है।”

मतलब अगर आपका शरीर पूरी तरह से फिट और बीमारियों से मुक्त है तो आपका दिमाग सुचारू रूप से और बार-बार काम करता है। क्योंकि यह सब सकारात्मक मानसिकता से शुरू होता है। बस अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें और उनके लिए प्रयास करें, क्योंकि कोई भी आपको तब तक नहीं रोक सकता जब तक आप खुद को नहीं रोकते।

यदि आपको वास्तव में यह ब्लॉग पसंद आया है, तो इसे अपने प्रियजनों, दोस्तों, सहकर्मियों और परिवार के सदस्यों के साथ साझा करें जिन्हें आप हमेशा फिट और फाइन देखना चाहते हैं। एक नए अनुभव के साथ एक नए ब्लॉग के साथ आप सभी से फिर मुलाकात होगी, समय के लिए शुभकामनाएँ!

अन्य पढ़े – 

Leave a Comment

Important Links

Join Our Whatsapp Group Join Whatsapp