December 3, 2022

Hindibiz

हिन्दी में जानकारी

फेस क्लीन करने के टिप्स | Face Cleansing Tips in Hindi

Face Cleansing Tips in hindi

फेस क्लीन करने के टिप्स

अगर आपके चेहरे ने भी अपना पूरा निखार छोड़ दिया है और वो पूरी तरह से डल और पिंपल्स और अन्य चीजों का शिकार हो गया है तो आपको निराश होने की कोई भी जरूरत नही है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने का प्रयास करेंगे जिससे द्वार आप कुछ ही समय बाद अपने फेस का ग्लो और निखार वापिस से प्राप्त कर लेंगे। अगर आप भी फेस को क्लीन करने के टिप्स के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए तो चलिए अब बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ स्टेप्स बता रहे आपको यह फॉलो करना होगा जिसके बाद आपका चेहरा पहले से अधिक ग्लो करने लगेगा तो चलिए शुरू करते हैं।

क्लींजिंग

अगर आपको अपनी चेहरे की त्वचा को ग्‍लो और जवां रखनी है तो उसके लिए आपको अपने चेहरे की सफाई करना बहुत ही जरूरी है। अपने चेहरे की सफाई करने के लिए आपको या तो अपने फेसवॉश से चेहरे को ढंग से धोना चाहिए या फिर आपके फेशियल कीट में जो क्लींजर होता है उससे अपने चेहरे को साफ करना चाहिए। आप अगर फेसवॉश का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कही आप गर्म पानी से तो अपना मुंह नही धो रहे है अगर आप ऐसा कर रहे है तो आपको यह गलती करने से बचना चाहिए। जब भी आप गरम पानी से चेहरे को साफ करते है तो वो आपके चेहरे को ड्राई कर देता है। आपको अगर अपने चेहरे पर पहली से अधिक ग्लो और निखार प्राप्त करनी है तो आपको क्लींजिंग करना बेहद ही जरूरी हैं।

स्ट्रीमिंग

वैसे तो स्ट्रीमिंग करना सबके लिए फायदेमंद होती है। लेकिन अगर आपकी त्वचा काफी अधिक ऑयली है तो स्ट्रीमिंग करना आपके लिए काफी फायेदमंद साबित होता है। जब भी आप स्ट्रीमिंग करते है तो उसके bad जब आप अपना चेहरा साफ करते है तो आपके चेहरे में मौजूद गंदगी और जो भी ऑयल आपके चेहरे पर मौजूद होता है वो हट जाता हैं। इस स्ट्रीमिंग प्रक्रिया का होना भी आपके लिए बेहद जरूरी है। आम तौर पर जब आपकी त्वचा ऑयली हो।

स्क्रबिंग

अगर आपको अपने चेहरे पर निखार और ग्लो प्राप्त करना है तो आपको स्क्रबिंग के प्रक्रिया से भी गुजरना होगा। अगर आप स्क्रबिंग करते है उससे ब्लैक हेड्स की समस्या काफी कम हो जाती हैं साथ ही साथ  जब आप स्क्रबिंग करते है तो आपके चेहरे पर मौजूद डेड सेल्स भी त्वचा से बाहर आ जाते हैं जो आपके चेहरे की रंगत को कम करने का एक मुख्य कारण होते है। स्क्रबिंग की प्रक्रिया को आप स्क्रबिंग के पाउच के साथ भी कर सकते है वही आप नेचुरल तरीके से भी स्क्रबिंग कर सकते है, जिसके लिए आपको चीनी और हनी को अपने चेहरे पर लगा लेना चाहिए और कुछ दिन चेहरे पर रोटेट करने के बाद उसे धो लेना चाहिए। यह भी उतना ही फायदा प्रदान करता है जितना कोई स्क्रबिंग पाउच प्रदान करता है।

फेस पैक

किसी भी प्रकार का फेस पैक का उपयोग आपकी चेहरे की त्वचा को सॉफ्ट बनाता है चाहे फिर आपको त्वचा किसी भी प्रकार की क्यों न हो। फेसपैक न सिर्फ आपके चेहरे को सॉफ्ट रखता है साथ ही साथ आपके टोन में भी सुधार करता है। हम आपको यह भी सुझाव देंगे कि अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपको ऐसे फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमे कोई ऐसा प्रोडक्ट मौजूद हो जो आपके चेहरे पर से अधिक ऑयल को सोख ले। अगर आप की त्वचा काफी अधिक ड्राई है तो आप फेस पैक का इस्तेमाल करने के बाद अपने चेहरे पर गुलाब जल लगा ले यह आपके चेहरे को अधिक ड्राई होने से बचाता है।

टोनिंग

अपने चेहरे की त्वचा पर ग्लो और निखार लाने के लिए आपको टोनिंग के प्रक्रिया से भी गुजरना होगा। टोनिंग का प्रोसेस किसी भी प्रकार के स्किन केयर और स्किन एन्हांसमेंट प्रोसेस का मुख्य स्टेप होता है। टोनिंग आपके चेहरे की त्वचा की रंगत से आपके गले और आस के पास त्वचा को उसी रंगत में लाने में सहायता करता है। जिससे आपकी फेस की टोन और आस पास की टोन एक समान ही लगे।

मॉइश्‍चराइजर

टोनिंग करने के बाद सबसे अंतिम प्रोसेस आता है मॉश्चराइज करने का। अगर आपको अपने चेहरे की त्वचा पर अधिक ग्लो और निखार प्राप्त करना है तो आपको मॉइश्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। जो आपके चेहरे को रिजूविनेट करने में सहायक होती है और इतने प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के बावजूद आपको नेचुरल लुक प्रदान करती है।

अगर आप भी इन सब स्टेप्स को ठीक से फॉलो करते है तो आप भी अपने फेस को क्लीन कर पाने और उसमे निखार और रंगत लाने में सफल हो जायेंगे।

निस्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको फेस क्लीन करने के टिप्स और स्टेप्स के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास किया है। उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो और सहपाठी के साथ भी शेयर कर सकते हैं। वही अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल है तो आप हमसे नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़े :

शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के 10 सबसे अच्छे प्राकृतिक स्रोत

अन्य पढ़े – 

वैक्सीन्स मनुष्य के शरीर में कैसे काम करती हैं

मधुमेह के रोगी कैसे रखें अपने स्वास्थ्य और वजन का ख्याल

कीवी फल के फायदे – शरीर और त्वचा के लिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *