January 27, 2023

Hindibiz

हिन्दी में जानकारी

बालों को झड़ने से कैसे रोकें, कारण और उपाय|How to stop hair fall, reasons and remedies

How to stop hair fall, reasons, and remedies in hindi

बालों को झड़ने से कैसे रोकें, कारण और उपाय (How to stop hair fall, reasons and remedies in Hindi)

दुनिया का सबसे बड़ा सवाल जो की हम सभी के मन में होता है, हर कोई अपने बालों को स्वस्थ्य, काला, घना और मुलायम रखना चाहता है। पर आज लोगों के बाल इतने गिर रहे, झड़ रहें या यूं कहूँ मेरे भी, अपने गिरते हुए बालों को देख कर मैं बहुत दुखी हो जाती हूँ, मैंने भी क्या-क्या नहीं किया, चिकित्सक की सलाह ली, लोगों से सलाह ली, बालों को कटवाया, मेहंदी लगाई, अंडे लगाए, आयुर्वेदिक तेलों का उपयोग किया और भी ना जाने क्या-क्या किया। लोग कहते हैं तनाव (Tension) से बाल झड़ते हैं, मेरे तो बाल झड़ने से ही मुझे तनाव होने लगता है, और जब ऐसा होने लगे तो इंसान कैसे बचे। पहले के जमाने में लोगों की बालों की लंबाई, मोटाई और सुंदरता देखते ही बनती थी, और अब तो लगभग 10 में से 9 महिलाओं या पुरुषों को बाल झड़ने की समस्या है। कई बार तो यह समस्या इतनी गंभीर हो जाती है की इंसान गंजापन का शिकार तक हो जाता है। अब यह एक काफी सोचनीय विषय की ऐसा आखिर क्या हुआ है की लोगों को दिन रात यह समस्या परेशान कर रही, कभी कोई कुछ सलाह दे रहा तो कभी कोई कुछ, लेकिन उस कुछ का परिणाम अब तक कुछ न मिला हो तो इंसान कैसे रहे। आज हम इसी गंभीर समस्या पर चर्चा करेंगे और इस विषय पर मैं अपना अनुभव आपके साथ साझा करूंगी।

कारण (Reason)

किसी भी समस्या को ठीक करने में उसके पीछे का कारण बहुत महत्वपूर्ण हैं, जब तक कारणों का पता सही से नहीं चलता तब तक आप किसी भी समस्या को जड़ (Root) से ठीक नहीं कर सकते हैं। अब बाल झड़ने के पीछे सबसे बड़े कारण कौन-कौन से हो सकते हैं, देखते हैं –

1.खान-पान (Food and drink)-

जैसा की मैंने अपनी बहुत से पोस्ट में इस बात पर जोर दिया है की आपका खान-पान बहुत महत्वपूर्ण है, हमारे द्वारा खाया जाने वाला खाना हमारे शरीर को स्वस्थ तो रखता है ही लेकिन बीमारी का दूसरा पहलू भी हमारा खान-पान ही है, अब आप सोचेंगे या कहेंगे की कैसे, तो वह ऐसे की हमारा शरीर प्रोटीन से लेकर कार्बोहाइड्रेट की एक संतुलित मात्रा चाहता है, अगर आप कोई भी चीज आवश्यकता से ज्यादा लेंगे तो शरीर में पेट और आंतों (Stomach and Intestine)का भी वही हाल होता है जो ज्यादा कचरा भरने पर नालियों का होता है। कहने का मतलब है की आपका पाचन तंत्र (Digestive system)भोजन की जितनी मात्रा पचा सकता है, जितने पोषक तत्व अवशोषित कर सकता है और शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर कर सकता है उतनी ही मात्रा आप भोजन की लें। अपच की समस्या, कब्ज या दस्त (indigestion,
constipation or diarrhea) या हमारे शरीर में पचास प्रकार के रोगों को बढ़ावा देती है, जिसमें बाल झड़ना भी शामिल है। अगर हम अपने खाने का तरीका, खाने का प्रकार और समय में अगर परिवर्तन कर लें तो हमारी आधे से ज्यादा समस्याओं का समाधान हो जाएगा। अगर पेट अच्छे से साफ हो, कब्ज ना हो भूख अच्छे से लगे तो जो भी हम भोजन लेते हैं तो उसके सारे पोषक तत्व हमें अच्छे से मिलते हैं जिससे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है और बालों को सही रखने वाले सारे पोषक तत्व हमें मिलते हैं । इसलिए समस्या कोई भी हो सबसे पहले खान-पान ही सुधारें।

ज्यादा तली-भुनी चीजें, मिर्च-मसाला भी बालों के झड़ने का कारण हो सकता है।

2.व्यायाम (Exercise) –

पोषक तत्वों को एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाने का काम हमारे शरीर में मौजूद रक्त कोशिकाएं करती हैं, वैसे ही जैसे यह रक्त कोशिकाएं ऑक्सीजन को रखती हैं। कोशिकाओं में किसी भी प्रकार के अपशिष्ट पदार्थों जैसे फैट (Fat) का जमाव ना हो सके उसके लिए व्यायाम बहुत ही आवश्यक है, व्यायाम करने से रक्त शरीर में सुचारु रूप से कार्य करता है, जिसकी वजह से कोई भी अपशिष्ट पदार्थ हमारी रक्त वाहिकाओं में जमा नहीं हो पाता, जिससे कोई भी बीमारी हमारे आसपास भी नहीं भटकती है और हम स्वस्थ रहते हैं और बाल झड़ने की समस्या से भी दूर रहते हैं।

3.रासायनिक पदार्थ और बालों की कटाई (Chemicals and Haircuts)-

अब आप सोचेंगे की रासायनिक पदार्थ तो ठीक हैं की बालों को झड़ने का कारण हो सकता है, लेकिन बालों की कटाई कैसे । अब आपने ऐसा सुना होगा की बालों की कटाई करने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी यह महसूस किया है की ऐसा होता है, मैंने तो कभी नहीं किया, बल्कि जब से मैंने अपने बालों को कटाया है आज तक झड़ने बंद नहीं हुए हैं, लेकिन ऐसा क्या हुआ के काटने के बाद घने बाल झड़ गए। अब आप सोचेंगे भाई ये क्या बोल रही ऐसा भी कभी होता है की बाल कटाने के बाद बाल झड़ने लगें, जी हाँ बिल्कुल अगर आपने उस समय स्वच्छता का ध्यान नहीं रखा, गंदी कैंची से बाल कटवाए तो इससे संक्रमण हो सकता है या फिर बालों के साथ हर बार नए- नए तरीके प्रयोग (Experiment) कर रहें हैं, मतलब कभी यह हैयरस्टाइल कभी वह हैयरस्टाइल (Hairstyle) अपना रहे तो बाल तो झड़ेंगे ही ।

बालों में जेल (Gel), खूब खुशबू वाला तेल , शैंपू उपयोग में ला रहे, बालों को हर बार कलर कर रहे , हर रोज हैयरड्रायर (Hairdryer) उपयोग कर रहे तो बाल झड़ेगे ही हैं। पहले के लोगों के पास यह चीजें नहीं हुआ करती इसलिए उनके बाल काफी घने हुआ करते थे।

4. विटामिन की कमी (Vitamin deficiency)-

जैसे की मैंने पहले ही कहा की अगर खाना अच्छे से ना पचे, कब्ज बना रहे तो आवश्यक पोषक तत्व हमें नहीं मिल पाते, और हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे बालों को भी बढ़ने, मजबूत रहने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। अगर हमें पोषक तत्व और विटामिन्स (Vitamins) सही मात्रा में ना मिलें तो यह भी हमारे बाल झड़ने का एक कारण हो सकता है।

5.बालों को सही तेल, सही मात्रा में ना मिलना (Hair not getting the right oil, right amount)-

बालों की मसाज (Hair massage) बालों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिन्दु है, बालों में समय-समय पर तेल लगाना और मसाज करना बहुत ही जरूरी है। मसाज से रक्त का प्रवाह बालों की त्वचा (Scalp) में बहुत अच्छा बना रहता है, जिससे बालों की लंबाई और मजबूती बढ़ती है, साथ ही यह बालों को रूखापन और दोमुंहा होने से बचाती है। बालों पर समय-समय पर तेल लगाने से बाल सिल्की भी बने रहते हैं।

6.बालों को धोना (Hair wash)-

बालों को उतना ही धोएँ जितने की जरूरत है, जितने में आपके बाल साफ रहें मतलब की जरूरत से ज्यादा बार भी बाल धोना बाल झड़ने के लिए जिम्मेदार हैं। बालों को सप्ताह में दो बार धोएँ और अगर आपके बाल काफी तैलिय (Oily) है, तभी आप सप्ताह में तीन बार धोएँ अन्यथा नहीं, क्योंकि इससे बाल रूखे होते हैं और झड़ने लगते हैं और बालों के लिए आवश्यक प्राकृतिक तेल (Natural Oil) बालों से बाहर निकाल जाता है, जिससे बालों के विकास में बाधा आने लगती है, बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, दोमुहें होने लगते हैं। बालों को धोने के बाद तौलिए से झटक-झटक कर पोछने की आदत होती है जो काफी गलत है , जिससे बाल खिचते हैं और टूटते हैं जो की बाल के गिरने का एक और कारण है। इसलिए बालों को साफ रखें, आराम से पोछें और कंघी करने से बिल्कुल ना हिचकिचआएँ , और कंघी (Comb) भी आराम से करें। और कभी भी गीले बालों में या पसीने वाले बालों में तेल न लगाएँ।

7.बालों को का बचाव (hair protection)-

कई बार हम बालों की बिल्कुल देखभाल नहीं करते, ना इसे प्रदूषण से बचाते हैं, ना तेज धूप से जिसकी वजह यह से रूखे होके कंघियों में फसने लगते हैं और झड़ने लगते हैं, इसलिए ऐसे मौकों पर बालों को कवर करें और जरूरत पड़ने पर धो लें।

8.तनाव (Tenson)-

यह बाल झड़ने के साथ- साथ अन्य बीमारियों के लिए भी बहुत ही ज्यादा जिम्मेदार है , क्योंकि तनाव लेने से हमारे शरीर में कई प्रकार की रासायनिक गतिविधियाँ बढ़ जाती हैं, साथ ही कुछ न्यूरोट्रांसमीटर्स (Neurotransmitters) का स्त्राव भी बढ़ जाता है, जो बाल झड़ने का एक कारण बन सकता है, क्योंकि हमारे शरीर में किसी भी चीज की अधिकता हमारे लिए बीमारी का कारण बनता है। इसलिए तनाव तो किसी भी चीज का ना लें क्योंकि की यह शरीर के संतुलन को पूरी तरह से बिगाड़ देती हैं, जिसकी वजह से बहुत से समस्याएँ उत्पन्न हो जाती हैं।

9.एसिड की अधिकता (Excess of acid)-

जैसा की हमें पता की हमारे पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड (HCL)का स्त्राव होता जो हमारे लिए बहुत जरूरी है लेकिन इसकी अधिकता भी हमारे पेट का हाजमा बिगाड़ देती है, और यह भी हमारे बाल झड़ने के लिए जिम्मेदार है।

10.रूसी (Dandruff) –

बाल के रूखेपन और झड़ने का सबसे बड़ा कारण रूसी भी होती है, जो बालों को दोमुंहा और रूखा बना देती है, इसलिए रूसी से बचाव आवश्यक है।

तो यह सभी कुछ ऐसे कारण थे , जो की बाल झड़ने, दोमुहें होने, रूखे होने में अपना पूरा योगदान देते हैं, इनसे बचाव आपके के बाल को पूरी तरह सुरक्षित रखता है।

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय-

1. पानी का भरपूर सेवन करें, जिससे त्वचा हाइड्रेट रहे।
2.पोषक तत्वों से भरपूर खाने का सेवन करें।
3. विटामिन ए, ई, बी और सी (A, B, E and C) से भरपुर फलों का सेवन अवश्य करें। क्षारीय फलों का सेवन करें।
4.आँवले का सेवन करें, चाहें मुरब्बे में या फिर उबालकर सुखाकर इसमें हल्का नमक और शक्कर डाल कर इसे सूखा लें और इसका सेवन लगातार करें, यह आपके बालों को दोमुहें होने से रोकेगा, झड़ने से रोकेगा और साथ ही
साथ आपके पाचन को अच्छा रखेगा। यह विटामिन सी का एक बहुत ही अच्छा स्तोत्र है, जो आपके लिए काफी फायदेमंद है, और यह मैं भी कर रही हूँ। इसके अलावा नींबू का सेवन भी अवश्य करें। यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।
5.बालों को सफाई से कटवाएँ, उन पर एक्सपेरीमेंट्स ना करें।
6.ज्यादा केमिकल वाले कलर करने से बचें, जरूरी हों तभी करें।
7.तेल और मिर्च खाने से बचें, जंकफूड, फास्टफूड से बचें।
8.बालों को सुखाकर ही बांधे, गिले होने पर ज्यादा देर ना बाँधें। गिले बालों में कभी तेल ना लगाएँ , इससे कई बार रूसी की समस्या भी हो जाती है और बालों में गंदगी भी चिपक जाती है, जिससे हमारे सर की त्वचा सांस नहीं ले पाती है।
9.बालों में प्रत्येक दिन कंघी करें, यह बहुत आवश्यक है बालों को उलझने का मौका ना दें, और इसे मसाज भी होगी।
10.व्यायाम अवश्य करें जिससे की शरीर में रक्त संचार अच्छा हो , रासयानिक और हानिकारक तत्वों को बालों में उपयोग में लाने से बचें।
11.तनाव बिलकुल ना लें, बालों पर सही समय पर तेल जरूर लगाएँ।
12.किसी भी भयानक खुशबू वाले तेल और शैम्पू से बचें।
13.बादाम का सेवन अवश्य करें।
14.किसी भी प्रकार के कोलड्रिंक, अधिक मात्रा में चाय, कॉफी और नशे से बचें।

बस इतना परहेज आप कर लें आपको असर खुद दिखाई देने लगेगा, अगर आपके बाल झड़ने बंद हो जाएँ तो हमें जरूर बताएं, हमें बहुत खुशी होगी।

अन्य पढ़े – 

ड्रग इंटरेक्शन क्या है, इसके प्रकार, और शरीर पर इसके प्रतिकूल प्रभाव

कीवी फल के फायदे – शरीर और त्वचा के लिए

इटिंग डिसऑर्डर (खाने का विकार) – एक मनोरोग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *