December 3, 2022

Hindibiz

हिन्दी में जानकारी

फ्रूट फेसियल घर पर कैसे करें |How to do fruit facial at home in Hindi

How to do fruit facial at home hindi
Contents hide

फ्रूट फेसियल घर पर कैसे करें (How to do fruit facial at home in Hindi)-

कौन नहीं चाहता की उसके चेहरे की चमक हमेशा बनी रहे । त्वचा हमेशा खिलखिलाती जवाँ रहें और किसी भी प्रकार का कोई संक्रमण त्वचा में ना हों। चेहरे पर किसी प्रकार के कोई दाग-धब्बे या पिंपल्स ना आयें, इसके लिए हम क्या कुछ नहीं करते खाने से लेकर सोने तक हर चीज का ध्यान रखते हैं। यह तो सच है की खाने और सोने का हमारी त्वचा पर बहुत असर पड़ता है, तो इसे तो हमें अच्छा रखना ही पड़ता है जो की हमें अंदरूनी रूप से स्वस्थ रखते हैं लेकिन इसके अलावा हमें त्वचा के लिए कई जतन बाहर से भी करने पड़ते हैं, अब वो चाहे आप घर पर रहें या पार्लर पर करें। लेकिन घर पर की गयी चीजें ज्यादा फायदेमंद होती हैं, क्योंकि घर पर सफाई ज्यादा मिलती है । आज हम बात करेंगे फ्रूट फेसियल घर पर हम कैसे कर सकते हैं , क्या इसे घर पर करना बेहतर है , इसके क्या फायदे और नुकसान है और यह कितने प्रकार से किया जा सकता है।

फ्रूट फेसियल क्या है (what is fruit facial) –

फ्रूट फेसियल बाजार में मिलने वाला एक या घर पर बनाया हुआ  ऐसा उत्पाद है जो की चेहरे की सुंदरता बढ़ाने और चेहरे की त्वचा की सफाई करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। इस उत्पाद में बिना छिलकों या छिलकों सहित (Peeled or unpeeled)फलों एवं उनका रस (Extract) उपयोग में लाते हैं। हम चाहे तो यह उत्पाद (Product) बाहर से ले सकते हैं या फिर हम इसके फेशियल पैक(Facial pack)को घर पर भी बना के इसे उपयोग में ला सकते हैं।

घर पर बने फ्रूट फेशियल के फायदे (Benefits of Homemade Fruit Facial)-

घर पर बने फ्रूट फेशियल का सबसे अच्छा फायदा यह है की इसमें हम किसी भी प्रकार के केमिकल का उपयोग नहीं करते हैं, जिससे हमारी त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुँचता है और हम इसे जब चाहें बिना झंझट के घर पर बना सकते हैं और उसे उपयोग में ला सकते हैं। साथ ही यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयोगी है।

फ्रूट फेशियल के प्रकार (Types of fruit facials) –

फ्रूट फेशियल में हम बहुत से फलों को उपयोग में लाते हैं खासकर ऐसे फलों को जिनमें विटामिन्स और एंटिऑक्सीडेंट्स मौजूद हों क्योंकि हमारे शरीर के साथ – साथ यह फल हमारी त्वचा को भी स्वस्थ्य रखते हैं।

हम घर पर मौसम के हिसाब से बहुत से फलों से फ्रूट फेशियल पैक बना सकते हैं। देखते हैं कौन-कौन से ऐसे फायदेमंद फ्रूट्स हैं जिनसे हम फ्रूट फेशियल क्रीम बना सकते हैं-

1.केले का फेशियल पैक (Banana facial pack)-

केले में बहुत से पोषक तत्व (Nutrients) मौजूद होते हैं जैसे विटामिन ए, डी और ई (A, D and E) और पोटैसियम (Potassium)। केले का फेशियल पैक एंटि-एजिंग(Anti-ageing)है , साथ ही त्वचा को हाइड्रेट (Hydrate) रखता है । यह मुहांसों और झाईयों (Pimples and wrinkles) से भी त्वचा को निजात दिलाता है।
इस फेशियल पैक को हम प्राकृतिक बोटोक्स (Natural botox) के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यह त्वचा की वृद्धावस्था (Ageing) को रोकने में काफी सहायक है, क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में एंटिऑक्सीडेंटस (Antioxidants)मौजूद होते हैं।

केले का फेशियल पैक बनाने के लिए केले को छीलकर इसे मसल लें और इसमें थोड़ा सा ओट्स (Oatmeal) का पाउडर मिक्सी में पीस ले और मिला लें इसे पेस्ट बना लें या तो पानी की सहायता से या तो दूध की सहायता से और इसे चेहरे पर अच्छे से लगा कर दो से तीन मिनट तक अच्छे से मसाज (Massage)करें और इसे लगभग 15-20 मिनट तक लगे रहने दें और बाद में कुनकुने पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार कम से कम यह अवश्य करें आपके चेहरे पर अलग से निखार दिखेगा और आप सारी समस्याओं से भी दूर रहेंगे।

2.पपीते का फेशियल पैक (Papaya facial pack)-

पपीते में बहुत से महत्वपूर्ण एंजाइम्स मौजूद होते हैं। पपीता में विटामिन ए, विटामिन सी , मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। पपीता एंटिऑक्सीडेंटस का बहुत ही अच्छा स्तोत्र है। यह शरीर के लिए जितना अच्छा है उतना ही अच्छा हमारी त्वचा के लिए भी है, चाहे आप इसे खाएं और चेहरे पर भी लगाएँ तो। यह चेहरे की त्वचा से अनावश्यक तेल को हटाता और चेहरे से सूजन (Inflammation) को भी हटाता है। यह त्वचा को चमकदार बनाता है, मुहांसों से दूर रखता है और त्वचीय रोगों (Skin infection) से दूर रखता है।

पपीते के पके फल का कुछ टुकड़ा लेकर इसे अच्छे से मसल (Mash) कर लें और इसमें बेसन या ओट्स का पाउडर जो उपलब्ध हो मिला लें और गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें, अब इसे चेहरे मसाज (Massage) करते हुए लगाएँ और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें , जिनकी त्वचा रूखी हो वह शहद या ग्लिसरीन , गुलाब जल की जगह उपयोग कर सकते हैं , क्योंकि बेसन चेहरे से अनावश्यक (Excess) तेल को हटा देता है। यह फेस पैक चेहरे का रंग साफ करता है, सन टैन (Suntan) हटाता है और मुहांसों से बचाव करता है। इसके अलावा यह त्वचा से दाग-धब्बे भी हटाता है। यह त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है।

3.संतरे के छिलके का फेस पैक (Orange peel face pack)-

संतरे का फल विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर होता है जो की एक शक्तिशाली (Powerful)एंटिऑक्सीडेंट है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखता है और साथ ही हमारी त्वचा के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है , यह त्वचा को वृद्धवस्था (Ageing) से बचाता है। यह त्वचा को किसी भी प्रकार के संक्रमण से दूर रखता है और सूजन (Inflammation) से बचाए रखता है। यह त्वचा में निखार लाता है और दाग-धब्बों को दूर करता है।

संतरे के छिलके का फेस पैक बनाने के लिए इसे धूप में अच्छे से सूखा लें इसके बाद इसे मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें, इसमें थोड़ा सा गुलाबजल मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा के 10 -15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर कुनकुने पानी से धो लें । इससे आपके चेहरे पर चमक बनी रहेगी, एंटि-एजिंग प्रभाव देगा और त्वचा में कसावट बने रहेगी।

4.खरबूजे का फेस पैक (Muskmelon face pack) –

खरबूज हमारे लिए एक बहुत अच्छा फल है इसमें विटामिन ए , विटामिन सी , मैग्निसियम, कैल्सियम, पोटैसियम (Vitamin A, Vitamin C, Magnesium, Calcium, Potassium) प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं , साथ ही यह फाइबर का बहुत ही अच्छा स्तोत्र है । यह हमारे स्वस्थ्य और त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि यह एंटिऑक्सीडेंटस का बहुत ही अच्छा स्तोत्र है जो की त्वचा और शरीर दोनों को वृद्ध (Ageing) होने से दूर रखता है मतलब जल्दी बुढ़ापा नहीं आने देता है और साथ ही शरीर और त्वचा दोनों को हाइड्रेट रखता है।

खरबूजे का फेस पैक बनाए के लिए छोटे -छोटे टुकड़े लेकर अच्छे से मसल कर (Mash) कर उनका रस निकाल लें, उसके बाद इसमें थोड़ा सा बेसन मिलाएँ और 4-5बूंद नींबू का रस मिलाएँ और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करके इसे अच्छे से चेहरे पर लगा कर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर कुनकुने पानी से इसे धो लें । आपके चेहरे पर अलग ही रंगत दिखेगी।

यह सभी फेस पैक्स (Face packs)हर प्रकार की त्वचा के लिए अनुकूल है बस इतना ध्यान रखें की बेसन चेहरे से सारा अनावश्यक तेल बाहर कर देता है तो तो जिनकी त्वचा थोड़ी रूखी है वह ग्लिसरीन का उपयोग कर सकते हैं ताकि चेहरा सूखा ना रहे।

घर पर फ्रूट फेसियल कैसे करें (How to do fruit facial at home) –

घर पर फेसियल करने के लिए हमें कुछ टिप्स अपनाने होते हैं , जिससे घर पर ही हम अपने चेहरे पर निखार देख सकते हैं। घर पर फेसियल करने से आपके पैसे तो बचेंगे ही साथ ही समय भी बचेगा और आप हानिकारक रासायनिक पदार्थों से भी बचेंगे। देखते हैं कौन से चरण हमें फेसियल के लिए करने होते हैं –

1.चेहरे की सफाई (Cleaning of face) –

पर्यावरण प्रदूषण के चलते हमारे चेहरे पर धूल-मिट्टी के कण चिपक जाते हैं या फिर हमने अगर कोई मेहनत वाला कम किया हो तो पसीने के साथ-साथ धूल के कण भी हमारी त्वचा पर चिपक जाते हैं और हमारी त्वचा के रोमछिद्रों (Pores) को बंद करने का काम करने लगते हैं जो चेहरे पर मुहांसों और झुर्रियों का कारण बनते हैं, तो फेसियल से पहले इनकी सफाई ज्यादा जरूरी है , ताकि फ्रूट फेस पैक अच्छे से अपना काम कर पाये।

इसके लिए आप किसी भी कंपनी का मिल्क क्लिंजर (Milk cleanser) उपयोग में ला सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास यह नहीं और आपको फेसियल करना है तो आप कच्चे दूध को रुई (Cotton)में भीगाकर इसे क्लिंजर के रूप में उपयोग में ला सकते हैं यह चेहरे से सभी प्रकार की गंदगी को दूर करता है , और रोमछिद्रों की भी सफाई करता हैं। इससे आप पूरे चेहरे की सफाई कर कुनकुने पानी से धो लेते हैं।

2.त्वचा को एक्सफोलिएट करना (Exfoliate the skin) –

त्वचा में जमी गंदगी या धूल-मिट्टी के कण की वजह से त्वचा की कोशिकाएं मृत (Dead) होने लगती हैं, जो की हमारे रोमछिद्रों (Pores)को बंद (Block or Clogg)करने
लगती है जिसकी वजह से त्वचा को ऑक्सीजन नहीं मिल पाती और साथ ही तैलीय ग्रंथियों (oil glands) से आवश्यक तेलों का स्त्राव भी रुक जाता है जिसकी वजह से त्वचा खराब होने लगती है , रूखापन आने लगता है और मुहांसों जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है, इसलिए मृत कोशिकाओं को हटाना बहुत ही आवश्यक है , इस मृत कोशिकाओं को हटाने की प्रक्रिया को ही एक्सफोलिएसन या एक्सफोलिएट (Exfoliation or exfoliate)कहते हैं। इसके लिए आप किसी अच्छी कंपनी का स्क्रब (Scrub)उपयोग में लाना चाहिए या फिर आप खुद प्राकृतिक (Natural)स्क्रब घर में भी बना सकते हैं , इसके लिए आप ग्रीन टी, हनी, कॉफी, बेसन या सूखे हुए नींबू के छिलके (Lemon’s peel)उपयोग में ला सकते हैं।

ग्रीन टी को पीने के बाद उसकी पत्तियों को बारीक करके एक दरदरा (Rough) पेस्ट तैयार कर लें और इसे चेहरे पर थोड़ा मसाज करके मृत त्वचा, ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स (Dead cells, black heads and white heads)को हटाने में उपयोगी है।

दूसरा आप कॉफी को लेकर इसमें भी शहद (Honey)मिलकर इसका उपयोग स्क्रब के रूप में कर सकते हैं, या फिर सूखे हुए नींबू के छिलके को पीसकर पानी में मिलाकर इसका उपयोग भी स्क्रब के रूप में कर सकते हैं।

3.रोमछिद्रों को खोलने के लिए भाप लें (Steam to unclog pores)-

स्क्रब के बाद पानी से चेहरे को धोकर, अच्छे पोंछ कर फिर चेहरे पर भाप (Steam)लें , इसके लिए आप वेपोराइजर (Vaporizer)उपयोग में ला सकते हैं या फिर किसी भगोने या बर्तन में पानी उबाल कर किस टावेल (Towel) से सर धक कर इसका भाप चेहरे पर लें, इससे आपके रोमछिद्र (Pores) खुलेंगे और आपकी त्वचा अच्छी बहुत ही अच्छी हो जाएगी , चेहरे पर कसावट आएगी और चमक भी।

4.फ्रूट फेस फेसियल (Fruit face facial) –

अब बारी आती है , अब आप ऊपर दिये गए फ्रूट फेसियल में से जो पैक आप अपनी सुविधानुसार बना पाएँ वह बनाकर अपने चेहरे पर लगाएँ और लगभग 30 मिनट तक धीरे-धीरे पूरे चेहरे की मसाज करें, ध्यान रहे की अगर आप बेसन वाले पैक उपयोग में ला रहे तो जिनकी त्वचा रूखी हो वह शहद या ग्लिसरीन का उपयोग अवश्य उस पैक में करें इसके विपरीत अगर आपकी त्वचा काफी तैलीय है तो आप शहद या ग्लिसरीन उपयोग ना करें। फ्रूट फेसियल को अच्छे से हर तरफ चेहरे पर लगा कर अच्छे से मसाज करें, इसके बाद इसे टिशू पेपर (Tissue paper)या रुई (Cotton) की सहायता से अच्छे से साफ कर लें और कुनकुने पानी से चेहरे को अच्छे से धो लें।

5.मॉइस्चराइजर का उपयोग(Use of moisturizer) –

फेसियल करने के बाद चेहरे को धोने के बाद एक अच्छा सा मॉइस्चराइजर लेकर चेहरे पर 2-3 मिनट तक मसाज करें अब अपने चेहरे को शीशे में देखें , आप खुद बदलाव महसूस करेंगे।

6.सावधानियाँ (Precautions)-

1. फेसियल करते वक्त ज्यादा जोर-जोर से मसाज ना करें, हल्के हाथों से हल्का प्रेशर (Pressure) देकर करें, साथ ही मौसम का ध्यान रखें मतलब की गर्मी के समय जिनकी त्वचा तैलीय वह बेसन उपयोग हुए पैक को लगाएँ वह भी बिना शहद या ग्लिसरीन के लेकिन ठंड में आपको यह उपयोग करना चाहिए लेकिन कम मात्रा में। साथ ही जिनकी त्वचा बहुत ज्यादा रूखी (Dry) है वह दोनों ही मौसम में शहद या ग्लिसरीन का उपयोग अवश्य करें जब आप बेसन वाले फेस पैक का उपयोग कर रहे हैं तो, क्योंकि बेसन चेहरे को सूखा कर देता है जिसकी वजह से चेहरे पर खुजली और रैसेश (Itching and rashes)उत्पन्न हो जाते हैं और या दिक्कत पैदा कर सकते है।

2.अगर आपके चेहरे पर फुंसियाँ या मुहाँसे (pimples or acne) निकाल रहें हो या 10 से ज्यादा दाने आपके चेहरे पर हो तो कभी भी फेसियल या क्लीनिंग ना करें और ना करवाएँ क्योंकि इसकी वजह से आपकी फुंसियाँ या मुहाँसे (pimples or acne) समस्या और बढ़ सकती है और यह एक गंभीर समस्या का रूप ले सकती है, इसलिए ऐसे समय में बचें।

फ्रूट फेसियल के फायदे (Benifits of fruit facial)-

फ्रूट फेसियल करने से त्वचा से मृत कोशिकाएं निकल जाती हैं, रोमछिद्र खुलते हैं और त्वचा को एंटिऑक्सीडेंटस और विटामिन्स की मात्रा मिलती हैं जिसकी वजह से चेहरे पर चमक आती है, त्वचा में गुलाबीपन और कसावट आती है और एंटिऑक्सीडेंटस और विटामिन्स की वजह से त्वचा की वृद्धावस्था (Ageing) धीमी पद जाती है जिसकी वजह से आप ज्यादा उम्र में भी कम उम्र के नजर आते हैं।

कई बार हम सुंदर दिखने की चाह में अपना चेहरा खूबसूरत बनाने की जगह बदसूरत बना बैठते हैं , और यह मई ऐसे ही नहीं अनुभव से कह रही हूँ, हो सकता है , इसलिए कोशिश करें की जो भी करें घर पर करें या किसी अच्छे पार्लर से करवाएँ जहाँ सफाई का अच्छे से ध्यान रखा गया हो, चाहे फिर वह आपके टॉवल की बात हो, या फिर टिशू पेपर की बात हो या फिर चेहरे धोने वाले पानी की बात हो। बस इतना ही कहना चाहूंगी की “खान-पान स्वस्थ तो शरीर और त्वचा भी स्वस्थ”।

अन्य पढ़े – 

वैक्सीन्स मनुष्य के शरीर में कैसे काम करती हैं

मधुमेह के रोगी कैसे रखें अपने स्वास्थ्य और वजन का ख्याल

कीवी फल के फायदे – शरीर और त्वचा के लिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *