गर्मियों में चेहरे , शरीर और बालों का बचाव है काफी जरूरी|Protection of face, body and hair is very important in summer

गर्मियों में चेहरे , शरीर और बालों का बचाव है काफी जरूरी (Protection of face, body and hair is very important in summer)

दोस्तों काफी दिनों बाद फिर से आज मैं एक महत्वपूर्ण मुद्दे पर आपसे चर्चा करने वाली हूँ और पोस्ट डालने में में हुई देरी के लिए भी आप से माफी चाहूंगी, तो चलिये बिना देरी किए हुए आज हम अपने एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा शुरू करते हैं। दोस्तों गर्मियों का दिन चल रहा है, और दिन का तापमान भी बहुत ज्यादा हो चला है, लगता है बस घर में रहो, खाओ, पियो और या तो कूलर या एसी (Cooler or Ac) में सोये रहें। घर से बाहर ही न निकलें और गलती से भी हमसे कोई कुछ काम ना ही बोले लगता है, लेकिन अगर आप विद्यार्थी हैं, आप ऑफिस वर्कर हैं या अन्य कोई भी तो हमें ना चाहते हुए भी हमें घर से बाहर जाना ही पड़ता है, उसके बाद तो फिर पूछिये ही मत, घर से निकलने के बाद ही पसीना आना शुरू हो जाता है, अब यहाँ तक तो ठीक है लेकिन जब शरीर में कहीं फोड़े-फुंसी या रैशेश (Rashes) आ जाएँ तो हालत ही खराब हो जाती है, और दोस्तों हमारे पास इतना समय भी नहीं होता है की हम हमारी त्वचा के लिए या चेहरे के लिए कुछ कर सकें, इसलिए आज मई आप लोगों को कुछ ऐसी चीजें बताने वाली हूँ जो काफी नैचुरल है और इसे करने में आपको ज्यादा समय भी नहीं लगेगा और आपका चेहरा और त्वचा गर्मी से भी बचेगी और त्वचा में किसी प्रकार के फोड़े-फुंसी भी नहीं होंगे, तो चलिये देखते हैं क्या है यह तरकीबें।

गर्मियों में चेहरे का बचाव(summer facial protection)-

दोस्तों गर्मियों में चेहरे पर अक्सर लाल दाने या फोड़े-फुंसी आ जाते हैं या कई बार लोगों को चेहरे पर भी घमोरियाँ निकल आती और चेहरे पर खुजली भी होती है और कई लोगों की त्वचा इतनी संवेदनशील (Sensitive) होती है की वह चाह के भी अपने चेहरे पर कुछ लगा नहीं सकते हैं, ऐसे में मैं आपको कुछ ऐसी चीजें बताने वाली हूँ जो की आप आराम से कम समय में कर सकते हैं जऔर यह गर्मियों में आपके चेहरे को बचाने के लिए काफी उपयोगी है-

इसे भी पढ़े  10 स्किनकेयर प्रोडक्ट और सही सीरम: जवां और खूबसूरत त्वचा के लिए | 10 skincare products and the perfect serum: for youthful and beautiful skin in Hindi

1.नीम के पत्ते का पेस्ट (neem leaf paste)-

दोस्तों नीम (कड़वा नीम) को कौन नहीं जानता, हम चाहे इसकी पत्तियों की बात करें, या फूल की या फल की या फिर छाल की , हर हिस्से में औषधीय गुण मौजूद होता है। इसमें एंटिमाइक्रोबियल (Antimicrobial), एंटिफंगल (Antifungal) और एंटिइंफ्लामेटरी (Anti-inflammatory) जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो हमें फोड़े फुंसियों से , लाल दाने से बचाते हैं, ठंडक प्रदान करते हैं और साथ ही एंटिइंफ्लामेटरी (Anti-inflammatory) गुण फोड़े-फुंसियों के दर्द से या सूजन से आराम दिलाता है। यह तो हुई इसके गुणों की बात , इसके अलावा एक सबसे महत्वपूर्ण बात जब आप नीम की पत्तियों का पेस्ट चेहरे पर लगाते हैं तो आपके चेहरे के रंग में आप तुरंत निखार देखेंगे और धूप की वजह से चेहरा थोड़ा भी उदासीन (Dull) दिखने लगा हो तो यह उससे भी आपके चेहरे को बचाता है और निखार लाता है। आप नीम का पेस्ट सप्ताह में दो बार उपयोग में ला सकते हैं। नीम के पत्तों को केवल पानी के साथ बारीक पीस कर इसे लगाना है, बस इस बात का ध्यान रखिएगा के इसका पेस्ट आँखों में काफी लगता है और आपकी आँखों से आँसू भी आ सकते हैं, इसलिए आँख से थोड़ी दूरी बनाए रखें और लगाने के बाद सूखने तक आँख बंद रखें, सूखने के बाद इसे सामान्य पानी से धो लें।
अगर आप इसे अपना रहे तो हमें अपनी प्रतिक्रिया (Feedback) जरूर दें। इसे आप नहाने जाने से पहले लगा सकते हैं ज्यादा समय नहीं लगेगा।

2.पपीते और बेसन का पेस्ट (papaya and gram flour paste)-

पपीते में बहुत से एंजाइम्स (Enzymes) मौजूद होते हैं, विटामिन ए (Vitamin A) मौजूद होता है, इसके अलावा यह एंटिओक्सीडेंट्स से भी परिपूर्ण होता है। पपीता खाने में तो बहुत ही ज्यादा फायदेमंद लेकिन साथ ही यह चेहरे के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है । मतलब की पका हुआ पपीता यह चेहरे में अलग ही निखार लाता है और साथ ही इसमें एंटिएजिंग (Anti-ageing) गुण भी मौजूद होता है जो हमारी त्वचा को वृद्ध होने से बचाता है और साथ ही त्वचा में कसावट लाता है। पके पपीते को अच्छे से मसल लें और हल्का से बेसन मिला के अच्छे से पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाते हुए 10-15 मिनट तक मसाज करते रहें फिर थोड़ा सूखने पर धोएँ, इसे ब्लैकहैड और व्हाइटहैड (Blackhead or Whitehead) वाली जगह पर अच्छे से रगड़ें, जिससे आपको इन समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा। इस पेस्ट को लगाते ही आपको अपने चेहरे
पर फर्क नजर आयेगा। इसे आप सप्ताह में 3 से 4 बार अपने समय के हिसाब से कर सकते हैं। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो पपीते के साथ बेसन न मिलाएँ, केवल पपीते के पेस्ट का उपयोग करें और अगर त्वचा तैलिय है तो बेसन मिला के इस पेस्ट का उपयोग करें। पपीते का पेस्ट त्वचा को हाइड्रेट और मोइएस्ट (Moist) रखता है।

इसे भी पढ़े  चेहरे पर झाइयाँ - क्या खूबसूरती पर दाग है?|Freckles on the face - is it a blemish on beauty?

3. बेसन, हल्दी और गुलाबजल का पेस्ट (Gram flour, turmeric and rose water paste)-

बेसन में जिंक मौजूद होता है जो की त्वचा के लिए फायदेमंद है साथ ही यह एक अच्छे स्क्रबर (Scrubber) के रूप में कम करता है, वैसे ही हल्दी के गुणों से कौन वाकिफ नहीं है, इसमें एंटिफंगल, एंटिइंफ्लामेटरी और एंटिमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं साथ ही या एंटिओक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जिसकी वजह से यह कैंसर जैसी बीमारियों से भी हमें बचाता है। हल्दी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune system)को मजबूत बनाता है और यह हमारी त्वचा के लिए भी बहुत ही गुणकारी है, चेहरे पर फोड़े-फुंसी या लाल दाने से बचाव में बहुत उपयोगी है साथ ही एंटिइंफ्लामेटरी गुण मौजूद होने की वजह से दाद, खाज या खुजली में भी आराम प्रदान करता है। थोड़ा सा बेसन लेकर उसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएँ और पेस्ट बनाने के लिए गुलाबजल मात्रानुसार मिलाएँ और चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएँ और सूखने के लिए छोड़ दें फिर सामान्य पानी से धो दें। चेहरा तो साफ होगा ही साथ ही ब्लैकहैड और व्हाइटहैड (Blackhead or Whitehead)भी निकलेंगे। इसे आप सप्ताह में 2 बार कर सकते हैं।

Important Links

Join Our Whatsapp Group Join Whatsapp

कभी भी इन तीनों पेस्ट का उपयोग के साथ ना करें, अपनी त्वचा के हिसाब से जो आपको सही लग रहा उसका उपयोग लगातार करते रहें, आपको परिणाम खुद दिखेगा। यह कुछ तरीके हैं जिससे गर्मी में आपके चेहरे पर घमोरियाँ या फोड़े – फुंसी भी नहीं होंगे, और हुए तो बढ़ेंगेऔर साथ ही चेहरे में निखार भी बना रहेगा। यह तो बात हुई चेहरे की अब बात अति है शरीर की, तो शरीर में गर्मियों के दिनों सबसे ज्यादा देखी जाने वाली समस्या दाद और जांघों के अगल-बगल रेड रैसेश (Red rashes) हैं जिनमें जलन भी होते है, चलने में अभी तकलीफ होती है और कई बार तो ब्लीडिंग (Bleeding) जैसी समस्या भी हो सकती है, इसके अलावा शरीर से पसीने की बदबू अलग ही परेशान करती है। अब इनसे बचाव के कुछ तरीके हैं जो आप गर्मी में अपना सकते हैं-

इसे भी पढ़े  त्वचा को सुरक्षित कैसे रखें- त्वचा का ख्याल आपके हाथों में| How to keep your skin safe – Skin care is in your hands in Hindi

1. नहाते वक्त नहाने वाले पानी में थोड़ी हल्दी या नींबू का रस मिला कर नहाएँ।
2.जांघों के आसपास क्लोट्रीमाजोल (Clotrimazole)के पाउडर को अवश्य लगाएँ ताकि पसीने से फंगल का संक्रमण (Infection) ना हो।
3. धूप में शरीर को धक-कर चलें।
4. पानी का ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सेवन करें ताकि शरीर और त्वचा दोनों हाइड्रेट बने रहें और त्वचा रूखी ना हो।
5.शरीर में बॉडी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसमें से आपको नींबू का रस या हल्दी सभी समस्याओं से निजात दिला सकता है, साथ ही पसीने की बदबू से भी बचा सकता है। अब हम बात करते हैं बालों और हमारी स्काल्प (Scalpe) वाली त्वचा की, गर्मी में बाल काफी रूखे हो जाते हैं, जिसका एक कारण पसीना होता है और उस पसीने से चिपकने वाले छोटे-छोटे प्रदूषित कण जो हमारे बालों को तो गंदा करते ही हैं और साथ ही हमारे बालों के झड़ने का कारण होता है इसलिए हमें बालों का खास खयाल रखना चाहिए इसके लिए कुछ उपाय हैं-

नहाने से पहले आप अपने बालों में एलोवेरा लगा लें और फिर शैम्पू से धो लें। इसे लगाने से बाल काफी सिल्की हो जाते हैं और फसते नहीं है बस आपको शैम्पू अच्छे से करना होगा इसे लगाने के बाद।
– नहाते समय बालों को धोने के बाद नींबू का रस पानी में मिलाकर उससे बालों को धोएँ, इससे बाल सिल्की होंगे और किसी प्रकार के इन्फेक्शन नहीं होगा।
– बालों में सप्ताह में एक बार दही का पानी अवश्य लगाएँ।

गर्मियों के दिनों मे ये उपाय आपको बालों को गंदगी से भी दूर रखेंगे, साफ भी रखेंगे , फंगल इन्फेक्शन (Fungal Infection) से भी बचाएंगे और उलझ को झड़ने से भी रोकेंगे। दोस्तों इन उपायों में से कोई एक भी उपाय अगर आप अपने समयानुसर अपनाना चालू करेंगे तो असर आपको खुद दिखेगा और आप हमें भी जरूर अपना अनुभव साझा करिएगा। गर्मी में बालों, त्वचा और चेहरे का ध्यान बहुत ही जरूरी होता है अगर हम इनका ध्यान ना रखें तो हम बहुत सी समस्याओं से परेशान हो सकते हैं या अगर आप भी परेशान हैं तो इसे जरूर अपनाएं।

अन्य पढ़े – 

सिजोफ्रेनिया – एक खतरनाक मनोरोग

चेहरे पर झाइयाँ – क्या खूबसूरती पर दाग है?

एच थ्री एन टू वायरस (H3N2)क्या है और यह कितना भयानक है

Leave a Comment

Important Links

Join Our Whatsapp Group Join Whatsapp