ट्रिया हैल्थ क्या है- हैल्थ केयर सोशल प्लेटफॉर्म या फिर कुछ और |What is Tria Health – a Healthcare Social Platform or something else?

ट्रिया हैल्थ क्या है- हैल्थ केयर सोशल प्लेटफॉर्म या फिर कुछ और (What is Tria Health – Healthcare Social Platform or something else?)

आज हम बात करेंगे ऐसे विषय (Topic) पर जिसे बहुत ही कम लोग जानते होंगे, कई लोगों ने नाम नहीं सुना होगा या सुना भी होगा तो उसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी। दरअसल हम बात करने वाले हैं ट्रिया हैल्थ के बारे में , अब आप सोचेंगे की अब यह ट्रिया हैल्थ क्या है, इसमें क्या होता है इसमें हैल्थ के साथ ट्रिया क्यूँ जुड़ा हुआ है। और यह ऐसा कौन सा विषय है जिस पर हमें बात करनी चाहिए। आज हम ट्रिया हैल्थ के बारें में शुरू से अंत तक जानेंगे की यह क्या है, इसका काम क्या है या यह कैसे काम करता है।

ट्रिया हैल्थ क्या है( What is Tria health)-

ट्रिया हैल्थ हमारे लिए एक सोशल ऑनलाइन या यूँ कह लें की ई- प्लेटफॉर्म (E-Platform) है , जो एक कंपनी (Company) द्वारा बनाई गयी है, जिसे हम एक टेलीहैल्थ (Telehealth) सर्विस का नाम भी दे सकते हैं। टेलीहैल्थ का मतलब होता संवाद (Communication) के द्वारा , अब यह घर-घर जाकर भी हो सकता, एक फोन कॉल भी हो सकता है, एक मेल भी हो सकता है, या फिर कोई भी ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जिसका उपयोग करके हम किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य में सुधार ला सकते हैं। ट्रिया हैल्थ हमारे लिए इसी तरह काम करती है, यह हमें एक टेलीहैल्थ (Telehealth) सर्विस प्रदान करती है, जिसका उपयोग हम प्रायः दीर्घकालिक (Chronic) बीमारियों को ठीक करने में उपयोग में लाते हैं। इसमें फार्मासिस्टों (Pharmacists) का बहुत बड़ी भूमिका होती है, यह आज की टेक्नॉलॉजी (Technology) का उपयोग करे मरीजों (Patients) के स्वास्थ्य को ठीक करते हैं।

इसे भी पढ़े  अवसाद और चिंता को दूर करने के लिए योग तकनीक|Avsad aur chinta ko dur karne ke liye yog taknik

यह एक ऐसी सुविधा है जो बीमारियों में लोगों के लगने वाले अतिरिक्त खर्च को कम कर देती है, साथ ही बीमारी की वजह से होने वाले पैसे के नुकसान को भी थोड़ा कम कर देती हैं और मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार करती है।

ट्रिया हैल्थ का उपयोग कैसे करें (How to use Tria health care)-

जैसे की मैंने पहले ही बताया की यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जिसमें आप किसी भी फार्मासिस्ट (Pharmacist) को फोन करके अपनी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का हल खोज सकते हैं। इसके लिए आप ट्रिया हैल्थकेयर के मोबाइल नंबर या डाइरैक्ट मेल (ई-मेल) कर सकते हैं , वो आपको खुद फिर कॉल करके आपकी परेशानी को सुनेंगे। यह आपके लिए मुफ्त होगा, हाँ दवाइयों के कुछ शुल्क (Charge) होंगे, लेकिन वह भी काफी सस्ते होंगे, और आपके बजट (Budget) में होंगे और और यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्छी सुविधा है। इसमें दीर्घकालिक (Chronic) बीमारियों को फार्मासिस्ट (Pharmacist), मेडिसिन एक्सपर्ट (Medicine expert) और दवाइयों की सहायता से ठीक किया जाता है।

ट्रिया हैल्थ का उपयोग क्यों करें (Why use Tria Health)

ट्रिया हैल्थ का फार्मेसी एडवोकेट प्रोग्राम (Pharmacy Advocate Program) कर्मचारियों के लिए बिलकुल मुफ्त होता है, और इसे हमें इसलिए उपयोग में लाना चाहिए क्योंकि इसके अंदर ऐसे बहुत सी दीर्घकालिक (Chronic) बीमारियों का उपचार किया जाता है , जिसका की अगर हम कहीं और इलाज (Treatment) कराने जाएँ तो हमारे जीवनभर की पूँजी भी खत्म हो जाती है, व्यक्ति का बजट भी खराब हो जाता है और हम शारीरिक के साथ -साथ पैसों के चिंता में मानसिक तौर पर भी कमजोर होने लगते हैं, इसलिए हमें ट्रिया हैल्थ का चुनाव करना चाहिए, इसमें कई खतरनाक दीर्घकालिक (Chronic) बीमारियों का उपचार किया जाता है जैसे-

Important Links

Join Our Whatsapp Group Join Whatsapp
इसे भी पढ़े  एच थ्री एन टू वायरस (H3N2)क्या है और यह कितना भयानक है |What is H3N2 virus (H3N2) and how dangerous is it?

1.मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health)
2. माइग्रेन्स (Migraines)
3.ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis)
4.अस्थमा/सीओपीडी (Asthma/COPD (Chronic obstructive failure))
5.उच्च कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol)
6.हृदय रोग (heart disease)
7.उच्च रक्तचाप (High blood pressure)
8.मधुमेह (Diabetes)

यह बीमारियाँ हमारी 21वीं सदी के समय में काफी आम हो चुकी हैं और कई बार यह हमारे लिए प्राणघातक साबित होती हैं, और इनके उपचार में दवाइयाँ भी काफी लंबे समय तक चलती हैं जो आम आदमी की जेब पर सीधी-सीधी मार देती है, इसलिए इनके सही इलाज के लिए और हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमें ट्रिया हैल्थ का चुनाव अवश्य करें।

 

दवाओं पर पैसे की बचत (Saving money on drugs)

जो ट्रिया हैल्थ का उपयोग हमेशा करते हैं, मतलब सक्रिय मरीजों को कुछ चुनिन्दा दवाइयों पर अच्छी छूट (Discount) भी मिलता है। आपको इसके लिए अपने फार्मासिस्ट या डॉक्टर को बदलने की कोई आवश्यकता नहीं है। इस सुविधा में मरीजों को जेनेरिक दवाइयाँ (Generic medicines) मुफ्त में मिलती हैं साथ ही कुछ ब्रांडेड दवाइयों (Branded medicines) की कीमत भी बहुत कम पड़ती है, इसलिए भी इसका चुनाव आप कर सकते हैं।

लेकिन इसमें पुराने दीर्घकालिक रोगों में दर्द की दवाइयों को इससे बाहर रखा गया है।

मुफ्त उच्च रक्तचाप और मधुमेह की जाँच (Free high blood pressure and diabetes check-up)

मधुमेह और उच्च रक्तचाप के मरीजों जो की हमेशा इसका उपयोग करते हैं उनकी मधुमेह और उच्च रक्तचाप की जाँच मुफ्त में की जाती है और कई बार ऐसे मरीजों को मुफ्त में मधुमेह और उच्च रक्तचाप जाँचने के उपकरण मतलब मशीन भी मुफ्त में दी जाती है।

इसे भी पढ़े  व्यायाम: चिंता का प्राकृतिक उपचार | Exercise: A Natural Remedy for Anxiety in Hindi

अब आप ही सोचिए अगर आपको घर बैठे स्वास्थ्य को सही रखने का मौका मिल जाए , और वो भी आपके बजट में अगर बीमारियों से आपको निजात मिल जाए तो कितनी अच्छी बात है। साथ ही आपको अगर सारी सुविधाएं घर बैठे मिले तो यह हर वर्ग के व्यक्ति के लिए बहुत अच्छी बात होगी। दवाईयों का खर्चा भी कम और जेब पर भार भी नहीं पड़ेगा, इसलिए एक बार ट्रिया हैल्थकेयर सर्विस को अपनाने में कोई हर्ज नहीं है।

अन्य पढ़े – 

ड्रग इंटरेक्शन क्या है, इसके प्रकार, और शरीर पर इसके प्रतिकूल प्रभाव

कीवी फल के फायदे – शरीर और त्वचा के लिए

इटिंग डिसऑर्डर (खाने का विकार) – एक मनोरोग

Leave a Comment

Important Links

Join Our Whatsapp Group Join Whatsapp