October 5, 2022

Hindibiz

हिन्दी में जानकारी

ओमीक्रोन के लक्षण जो हैं डेल्टा वैरिएंट से अलग|Omicron ke lakshan jo hain delta variant se alag

Omicron in hindi

ओमीक्रोन के लक्षण जो हैं डेल्टा वैरिएंट से अलग (Symptoms of Omicron which are different from Delta variant)

कोविड-19 वायरस ने हमारी ज़िंदगी को पूरी तरह बदल के रख दिया है। 2019 में शुरू हुई इस वायरस के सिलसिले ने अब तक हमें डर और खौफ की ज़िंदगी जीने पर मजबूर कर दिया है ।इस वायरस ने हमारा रहन-सहन बदल दिया, सोचने का नजरिया बदल दिया , लोगों से मिलना जुलना भी कम करा दिया, अपने और परायों की परख भी करा दी। पर इन सबसे परे है इस खतरनाक वायरस का हमारे शरीर पर प्रहार ,जिसने कई बार मौत की कगार पर लाकर हमें खड़ा कर दिया। सामान्य फ्लु की तरह लगने वाले लक्षणों ने ही हमें धोखे में रख कर कोरोना से प्रभावित करा दिया।इस वायरस ने रूप बदल-बदल कर कई बार हमें धोखा दिया है।महामारी की तरह फैलने के बाद इसने कई के देशों में भारी संख्या में लोगों की जान ली है।और अब यह रूप बदल कर हमारे बीच एक नए वैरिएंट के रूप में आ गया है,जिसे हम ओमीक्रोन के नाम से जानते हैं। कोरोना के लक्षणों का अंदाजा लगाकर हम इसके लिए परीक्षण कराते थे , लेकिन वायरस ने जैसे- जैसे अपना भेष बदला वैसे -वैसे इसने अपने लक्षण भी बदले हैं।विभिन कोविड-19 वायरस के रूप भी अलग-अलग हैं और साथ भी उनके लक्षण भी अलग-अलग हैं।

कोरोना वायरस संक्रमित लोगों में भी सिम्प्टोमैटिक (Symptomatic) और असिम्प्टोमैटिक (Asymptomatic) लक्षण देखने को मिले। इसके समान ही यह डेल्टा संस्करण में भी देखने को मिला। कोरोना से संक्रमित व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ होना एक गंभीर समस्या थी ,जो व्यक्ति को वेंटिलेटर तक पहुँचा देती थी और कई बार यह उस व्यक्ति के मौत का कारण भी बन जाता था । डेल्टा संस्करण में भी सिम्प्टोमैटिक (Symptomatic) और असिम्प्टोमैटिक (Asymptomatic) लक्षण देखने को मिले थे लेकिन जिन व्यक्तियों ने कोरोना वैक्सीन लगवा ली थी उनमें या तो असिम्प्टोमैटिक (Asymptomatic) लक्षण देखने को मिले या फिर बहुत ही काम लक्षण देखने को मिले।

अब कोरोना का एक नया संस्करण हमें संक्रमित करने के लिए आ गया है जिसे हम ओमीक्रोन के नाम से जानते हैं। इसके कई मुख्य लक्षण हैं जो कि डेल्टा वैरिएंट से अलग हैं।

डेल्टा संस्करण के कुछ मुख्य लक्षण हैं (Some of the main symptoms of the delta variant are)-

1.सामान्य सर्दी जैसे बहती नाक, कफ, बुखार
2.गले में खराश

डेल्टा संस्करण के लक्षण अल्फा संस्करण से काफी मिलते थे ।और रिसर्च के अनुसार डेल्टा संस्करण अल्फा संस्करण से अधिक संक्रामक और खतरनाक था।रिसर्च के अनुसार डेल्टा संस्करण की तुलना में ओमीक्रोन बहुत ही कम खतरनाक और अत्यंत ही हल्के लक्षणों वाला है। ओमिक्रोन से संक्रमित हुए किसी भी व्यक्ति की मौत की पुष्टि नहीं हुई है। किन्तु इसके फैलने की गति काफी अधिक है। वैज्ञानिकों के अनुसार इसका प्रसार काफी तेजी से हो रहा जो की एक चिंता का विषय है,लेकिन राहत की बात यह है की इससे संक्रमित व्यक्ति को किसी भी प्रकार की अतिरिक्त देखभाल या अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं पड़ रही।

ओमिक्रोन के कुछ लक्षण हैं जो कोविड-19 और डेल्टा संस्करण दोनों से भिन्न हैं (Omicron has some symptoms which are different from both COVID-19 and Delta version-)-

1. थकावट होना
2.नाक का बंद होना
3.सिर दर्द
4. जोड़ों में दर्द
5.मांसपेशियों में दर्द

ओमिक्रोन की फैलने की दर बहुत ज्यादा है और यह काफी तेज गति से पाने पैर पसार रहा है। जैसे कोरोना में मृत्युदर बहुत ज्यादा थी वैसे ओमिक्रोन में अब तक नहीं है, किन्तु यह आगे होगा या नहीं ये कह पाना अभी मुश्किल है। इसलिए बस हम एक ही चीज कर सकते हैं की खान-पान का विशेषकर ध्यान रखें, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने वाले भोजन, फल और जूस का सेवन करें। हमारे आसपास रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग होने वाले एंटिवायरल गुणों से भरपूर पौधों एवं मसालों का उपयोग हमेशा करने की आदत डालें। मास्क का सेवन करें। किसी भी ऐसे व्यक्ति जो सर्दी -जुकाम से पीड़ित हो ,के संपर्क में आने से बचें। भीड़भाड़ वाली जगहों में जब तक आवश्यक ना हो न जायें, और जाना भी पड़े तो मास्क पहन कर जायें। यह सभी चीजें हमें ओमिक्रोन से बचाने की एक कोशिश हो सकती है।

अन्य पढ़े – 

ओमिक्रोन वायरस – कोरोना वायरस का नया रूप

डेंगू बुखार, कारण , लक्षण एवं उपचार में प्रभावित कुछ पौधों के अर्क(Plant extracts)

ग्रीन टी के फायदे एवं नुकसान

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.