October 5, 2022

Hindibiz

हिन्दी में जानकारी

बालों का झड़ना- क्या आज की जीवनशैली है मुख्य कारण|Baalon ka jhadna-kya aaj ki jeevanshaili hai mukhya karan

Baalon ka jhadna

बालों का झड़ना- क्या आज की जीवनशैली है मुख्य कारण (Hair fall – is the lifestyle of today the main reason)

लंबे, घने बाल किसे पसंद नहीं होते हैं। चाहे लड़की हो या लड़का हर किसी को घने बाल पसंद होते हैं। दादी, नानी के समय हम देखा करते थे की लोगों के बाल कितने घने हुआ करते थे, लंबी चोटी, काले बाल औरतों की खूबसूरती में चार-चाँद लगाते थे। पर आज के समय में बालों का झड़ना एक बहुत ही आम समस्या हो चुकी है, चाहे स्त्री हो या पुरुष दोनों ही इस समस्या के शिकार हैं। हर कोई यही चाहता है की बालों की खूबसूरती बरकरार रहे, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है की आखिर कौन से ऐसे कारण हैं जिसकी वजह से आज हमारे बाल झड़ने लगे हैं, टूट रहे हैं और पतले भी हो रहे हैं। आज हमारी जीवन शैली बालों के झड़ने के पीछे एक बड़ा ही मुख्य कारण हैं। आज हम इस पर ही चर्चा करने वाले हैं की हमारी जीवन शैली में कौन से ऐसे बिन्दु हैं जो इसके लिए उत्तररदायी हैं।

1. मानसिक तनाव (Mental stress) –

मानसिक तनाव , व्यक्ति के बालों को तो नुकसान तो पहुँचाता तो है ही लेकिन यह साथ ही हमें और भी कई बीमारियों का शिकार बना देता है। मानसिक तनाव हमें समय से पहल वृद्ध बना देता है। बालों का सफ़ेद होना, बालों का झड़ना का एक मुख्य कारण यह भी है, क्योंकि कई बार हम मानसिक तनाव की वजह से अच्छी नींद नहीं ले पाते जो की बालों के झड़ने का एक और कारण हो सकता है।

2.धूम्रपान का सेवन (Smoke consumption)-

जैसा का हम सभी जानते हैं, नशा चाहे तंबाखू का हो, चाहे एल्कोहौल का हो, चाहे सिगरेट का हो या गुठ्खे का हो यह हमारी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है। इन सबका सेवन हमारे शरीर में हार्मोन्स की मात्रा को प्रभावित करता है, हमारी शरीर में मौजूद रक्त में उपस्थित ऑक्सीजन की मात्रा को प्रभावित करता है जो की बालों के झड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बालों की वृद्धि के लिए हमें ऑक्सीजन युक्त और ताजे रक्त की आवश्यकता होती है जो हमारे बालों को बढ़ने में सहायता करता है और बालों को मजबूती प्रदान करता है। और आज की युवा पीढ़ी वैसे ही नशे की चपेट में है जो की बालों के झड़ने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, इसलिए धूम्रपान से परहेज करना चाहिए।

3.आहार का सेवन (Dietary intake)-

हमारे शरीर की वृद्धि की बात हो या हमारी अच्छी सेहत की बात हो, या बीमारियों से बचने की बात हो तो सबसे महत्वपूर्ण बिन्दु है हमारा खान-पान । हमारा खान-पान हमारी जीवनशैली का एक महत्वपूर्ण भाग है। पहले के लोग खाना खाकर काम करने जाते थे या टहलते थे और खान-पान में फाइबरयुक्त, साबुत अनाज, प्रोटीन और विटामिनयुक्त भोजन की अधिक मात्रा मौजूद होती थी, जो की बीमारियों को दूर रखती थी और शरीर को आवश्यक सभी प्रकार के पोषक तत्व भी प्रदान करती थी जिससे बालों को भी आवश्यक सभी प्रकार के पोषकतत्व प्राप्त होते थे और बाल घने और मजबूत होते थे। लेकिन आज के समय में संतुलित आहार की जगह फास्ट फूड ने ले ली है जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है, क्योंकि इसमें शरीर को स्वस्थ रखने वाले किसी भी प्रकार के पोषक तत्व नहीं पाये जाते साथ ही यह हमारे शरीर के लिए नुकसानप्रद भी है , यह शरीर में कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाता है, हार्मोन्स को असंतुलित करता है जिसकी वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं और कई बीमारियाँ भी होती हैं। आहार हमेशा ऐसा होना चाहिए की वह सभी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर हो और हमारे बालों की वृद्धि हो, काले और घने हों और झड़ने से रुके। इसलिए खान-पान का सही रहना आवश्यक है।

4. शारीरिक गतिविधियों की कमी (Lack of physical activity) –

जैसा की मैंने पहले ही कहा की पहले लोग खाना खा कर टहलने निकल जाया करते थे, खेतों में कम करने चले जाया करते थे जिसकी वजह से उनके खाने का पाचन सही तरीके से होता था, और शरीर के द्वारा भी आवश्यक पोषकतत्व अच्छे से अवशोषित कर लिए जाते थे, जिससे शरीर स्वस्थ रहता था, बीमारियाँ दूर रहती थीं और बाल भी घने, काले और लंबे हुआ करते थे। लेकिन अगर हम आज के युग की बात करें तो एक तो फास्टफूड का सेवन उस पर से खाना कर ऑफिस जाकर घंटों कुर्सी पर बैठे रहना, खाने के बाद रात में भी ना टहलना, स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन ना करना, आज बीमारियों का सबसे बड़ा कारण है और बाल झड़ने जैसी समस्या का भी मूल कारक है। रक्त का प्रवाह शरीर में सही तरीके से होना चाहिए, ताकि विषाक्त पदार्थ बाहर हों और आवश्यक पोषक तत्व अवशोषित हो सकें। कब्ज और अपच भी शारीरिक गतिविधियों की वजह से होता है और यह भी बाल झड़ने की समस्या का एक बड़ा कारण हो सकता है। इसीलिए योगा, व्यायाम आवश्यक रूप से करना चाहिए। यह शरीर को स्वस्थ तो रखता ही है, साथ ही बालों को झड़ने से रोकता है और हैयर स्काल्प के रक्त प्रवाह को बढ़ाता जिससे बालों की वृद्धि होती है।

5.केमिकलयुक्त शैंपू , कंडीसनर और कलर का उपयोग (Use of chemical shampoos, conditioners and colors)-

आज की इस फैशन भरे युग में हर किसी को आगे जाना है, फिर चाहे वो अलग-अलग बाल प्रकार के बाल काटने की बात हो या बालों को रंग-बिरंगा करने की करने की बात हो हर किसी को यह अपनाना है। बालों में रोज शैंपू करना, कंडीसनर लगाना , हर बार बालों की स्टाइल बदलना और केमिकल युक्त रंगों का उपयोग करना आजकल बालों को खराब कर रहा और बाल झड़ने का यह भी एक मुख्य कारण है।

यह हमारी आज की जीवनशैली के कुछ ऐसे कारक हैं जो हमारे बालों के लिए बहुत ही खतरनाक हैं, और इसकी वजह से कई बार हमारे बालों को खामियाजा भुगतना पड़ता है। इसलिए बालों की सही देखभाल और अच्छी जीवनशैली हमारे लिए बहुत ही आवश्यक है।

अन्य पढ़े – 

10 खाद्य पदार्थ जो दे माहवारी में आराम

गर्मियों के लिए कुछ जबर्दस्त पेय

ओट्स बनाने के तरीके एवं फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published.